फीचर्ड

‘शिवराज’ में किसान को क्यों बेटियों से लेना पड़ा बैल का काम ?

भोपाल : देश भर में किसान ऋण माफी के लिए आंदोलन कर रहे हैं. कई राज्यों से किसानों की आत्महत्या की खबरें पिछले दिनों आयीं. झारखंड में भी दो किसानों ने कर्ज के कारण कथित रूप से आत्महत्या कर ली. महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश में किसान अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतर गये.

'शिवराज' में किसान को क्यों बेटियों से लेना पड़ा बैल का काम ?लेकिन इस बीच एक ऐसी खबर मध्यप्रदेश से आ रही है. जिसे पढ़ने के बाद आपका दिल बैठ जाएगा. दरअसल वित्तीय संकट से परेशान सेहोर के बसंतपुर पांगरी गांव के एक किसान ने हल में बैल की जगह अपनी दो बेटियों को जोता और अपनी खेत की जुताई की. बताया जा रहा है कि किसान आर्थिक रूप से इतना कमजोर हो चुका है कि उसके पास बैल खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हैं. 

Madhya Pradesh: Financial crisis forces a farmer in Sehore’s Basantpur Pangri to use his two daughters to pull the plough in their fields. 

‘जुड़वा 2’ के सेट पर वरुण-जैकलीन का LIP LOCK…? VIDEO VIRAL

गौरतलब हो कि शिवराज सिंह चौहान के राज्‍य में पिछले दिनों किसानों ने जमकर आंदोलन किया. किसान आंदोलन के दौरान मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में पांच लोगों की मौत भी हो गयी थी. राज्‍य में बढ़ती हिंसा के कारण मुख्‍यमंत्री ने अनिश्चितकालीन उपवास भी किया था, हालांकि किसानों की आग्रह के बाद सीएम ने अपना उपवास तोड़ा था. लेकिन किसानों का गुस्‍सा लगातार बढ़ता जा रहा है. 

  
जी-तोड़ मेहनत कर पैदा की गयी फसलों की वाजिब कीमतें नहीं मिल पाने का दर्द कितना असहनीय हो चुका है, इसका व्यापक असर मध्य भारत में स्पष्ट रूप से देखने को मिला. अब यह ताजा मामला शिवराज सिंह की सुशासन पर बढ़ा सवाल खड़ा कर रहा है. 

Related Articles

Back to top button