स्पोर्ट्स

सचिन के ये 15 रिकॉर्ड जिन्हे तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कई कमयाबी हासिल की है. जिनकी बराबरी करना किसी भी क्रिकेटर के लिए लगभग असंभव है. आइये बताते है आपको सचिन तेंदुलकर के कुछ ऐसे ही 15 रिकॉर्ड्स की फेहरिस्त.

ये भी पढ़ें: बांग्लादेशी शेरो का शिकार करने उतरेगी भारतीय टीम

सचिन के ये 15 रिकॉर्ड जिन्हे तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

1. याद हो आपको सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 100 सेंचुरी का रिकॉर्ड दर्ज किया है. जिसे तोड़ पाना लगभग असंभव है 

2. सचिन ने अपने टेस्ट करियर 200 मैच खेले हैं. वही टेस्ट मैच में  दोहरा शतक जड़ने वाले सचिन इकलौते खिलाडी है. उनके बाद यह कारनामा करने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग हैं, इन्होने  168 टेस्ट मैच खेले है.

3. सचिन का टेस्ट मैच में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में इस रिकॉर्ड के आसपास ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जो इसे तोड़ पाया हो.

4. वही टेस्ट मैच में 51 शतक लगाने वाले सचिन एक मात्र खिलाडी है. वही उनके बाद जैक्स कैलिस का नाम आता है इन्होने 45 सेंचुरी लगाई हैं.

5. सचिन ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में 49 शतक लगाये है, 

6. सचिन ने वनडे क्रिकेट मैच में 96 अर्धशतक लगाए हैं, वही इनका अब यह रिकॉर्ड शायद कोई नहीं तोड़ पाएगा क्योकि इनके इस रिकॉर्ड के आस पास पहुंचने वाले खिलाडी कुमार संगकारा, जैक्स कैलिस, राहुल द्रविड़ और इंजमाम उल हक वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

7. सचिन वनडे मैच में दो हज़ार से  ज्यादा चौके लगाने वाले एक मात्र बल्लेबाज है.

8. सचिन ने 463 से भी अधिक बार वनडे मैच खेला है, जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाडी के इतना आसान नहीं है, वही उसके इस रिकॉर्ड के पास पहुंचने वाले महेला जयवर्ध ने 448 वनडे खेले और अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके है.
 
9. वही दूसरे विकेट के लिए वनडे मैच में सबसे बड़ी साझेदारी का भी रिकॉर्ड सचिन के ही नाम है. यह साझेदारी सचिन ने राहुल द्रविड़ के साथ निभाई थी, और न्यूजीलैंड खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 331 रन जोड़े थे.

10. वनडे मैच के कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा 1894 रन सचिन के नाम है जिसे पिछले 17 सालों में कोई नहीं तोड़ सका. सचिन ने 1998 में वनडे में 1894 रन बनाए थे.

ये भी पढ़ें: ब्रेकिंगन्यूज़: एक फैन ने विराट की पेंटिंग को 2.4 करोड़ में ख़रीदा

11. वनडे मैच में सचिन ने 18426  से ज़्यादा रन बनाए है जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन  है 

12. सचिन ने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाए है. जिसे ब्रेक कर पाना मुश्किल है सचिन ने यह रिकॉर्ड 2003 वर्ल्ड कप में बनाया था.

13. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18 नाइनटीज का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है. इस लिस्ट में भी उनके आसपास कोई नहीं टिकता.

14. टेस्ट क्रिकेट में 119 अर्धशतकों का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं है.

15. टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े हैं.

Related Articles

Back to top button