उत्तर प्रदेशराज्य

सपा समर्थक महिला की साड़ी खिंचाने के आरोप में भाजपा सांसद का रिश्तेदार गिरफ्तार

लखनऊ यूपी में चुनाव का दौर जोरो-शोरो से जारी है। प्रत्याशियों ने यूपी ब्लाॅक प्रमुख चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल कर दिए हैं। राज्य में हर जगह बीजेपी के ही जीत के जश्न देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में बीजेपी उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत लगभग तय है। उन्होनें दावा किया है कि वह यूपी राज्य में लगभग 292 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। अगर सहयोगी दल को भी इस ओर मिला लिया जाए तो ये जीत का आंकड़ा 295 तक पहुंच जाएगा। यूपी राज्य में 10 जुलाई यानी कल चुनाव होना है ऐसे में बीजेपी द्वारा बहुत सी सीटों पर निर्विरोध जीत का दावा किया जा रहा है, जिससे अन्य दल थोड़े से चिंता में दिखाई दे रहे हैं। इस बीच, गुरुवार को नामांकन के दौरान जगह-जगह भारी हिंसा हुई।

लखमीपुर खीरी में तो सपा समर्थक एक महिला की साड़ी खिंचने की कोशिश हुई। इसका वीडियो भी वायरल हुआ है। इस घटनाक्रम पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आज दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से एक भाजपा सांसद रेखा वर्मा का रिश्तेदार बताया जा रहा है।नामांंकन के दौरान हुई हिंसा को लेकर कांग्रेस और सपा ने भाजपा पर निशाना साधा। प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ ही अखिलेश यादव ने इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। राज्य के 75 जिले में 826 ब्लाॅक प्रमुखों के चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। इस दौरान बीजेपी ने दावा किया है कि वह लखनऊ में 61, मुरादाबाद-8, आगरा-31, अलीगढ़-7, गौतमबुध्द नगर-2, गाजियाबाद-1, बुंदेलखंड-19, मेरठ-29, प्रयागराज-3, गोरखपुर-44, बरेली-30 और बनारस-27 सीटों पर जीत हासिल करेगी।

यूपी राज्य में दूसरे दल के रूप में अगर बात करें तो सपा दिखाई दे रही है जिसके करीब 10 प्रत्याशी जीत दर्ज कर सकते हैं। लखनऊ में बीजेपी और सपा के लगभग 64 प्रत्याशियों का निर्विरोध ब्लाॅक प्रमुख चुनाव जीतना तय माना जा रहा है। इनमें एक उम्मीदवार सपा का और दो निर्दलीय हैं। बीजेपी की अगर बात करें तो इसके 61 प्रत्याशी हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत के बाद जोश ब्लाॅक प्रमुख चुनाव में भी बहुत हाई है। उनका ऐसा मानना है कि ज्यादातर सीटों पर बीजेपी का ही कब्जा होगा।

यूपी राज्य में मुख्य रूप से मुकाबला बीजेपी और सपा के ही बीच नजर आ रहा है। बीजेपी ने जब से पंचायत अध्यक्ष चुनाव में शानदार जीत हासिल की है तब से बीजेपी का कॉन्फिडेंस लेवल हाई हो गया है। उन्हें ऐसा लग रहा है कि जमीनी स्तर पर सपा उनके सामने कुछ भी नहीं है। वहीं कांग्रेस और बीएसपी का भी इस चुनाव में कोई अस्तित्व नहीं दिख रहा है।

 

Related Articles

Back to top button