ज्ञान भंडार

साल 2017 में चुनना है करियर तो ये हैं सबसे ज्यादा सैलेरी वाली 5 जॉब्स!

साल 2017 शुरू हो चुका है और कई सारे युवा इस साल अपने करियर का चुनाव करने वाले हैं। करियर ऑप्शन तो आपके पास भी ढेर सारे होंगे लेकिन क्या आप ये नहीं जानना चाहेंगे कि आने वाले सालों में कौन से ऐसे करियर ऑप्शन हैं जिन्हें चुनने पर आप पैसे और ग्रोथ दोनों के मामले में फायदे में रहने वाले हैं। लीक से हटकर कई ऐसे नए करियर ऑप्शन भी हैं जहां सैलेरी तो खूब मिलती ही है लेकिन काम भी मजेदार है।

1. सोशल मीडिया मैनेजर
आजकल जिस तरह सोशल मीडिया पर बिजनेस और लोगों की निर्भरता बढ़ती जा रही है ऐसे में ये करियर आने वाले दिनों में सबसे ज्यादा ग्रोथ दे सकता है। हर कंपनी सोशल मीडिया के जरिए अपना प्रचार करना चाहती है और इसके लिए योग्य लोगों को हायर करती हैं। सोशल मीडिया पर प्रचार करने वाली इस टीम को जो हैंडल करता है उसे ही सोशल मीडिया मैनेजर कहते हैं। इसका काम कंपनी के लिए बेहद अहम् है और यही काम सोशल मीडिया पर कंपनी की प्रेजेंस और रेपुटेशन बनाने का काम करता है। 
क्‍वालिफिकेश- कम से कम ग्रेज्‍युएट
संभावित सैलरी- 30 हजार से 3 लाख रुपए तक प्रति माह 

विदेशों में ये करियर करीब 5 साल पहले से ही काफी चलन में आ गया था। भारत में भी अब रिलेशनशिप थेरेपिस्‍ट की ज़रुरत महसूस कि जाने लगी है। जैसे-जैसे पति-पत्नी या कपल आने करियर और काम के बोझ से दबते जाते हैं उनका रिलेशनशिप इसके प्रभाव में आने लगता है। इससे कई तरह के झगड़े और गलतफहमियां पैदा होती हैं जिन्हें सुलझाने का काम ये रिलेशनशिप थेरेपिस्‍ट करते हैं। इस जॉब का मकसद कपल्स के रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से चलाने के लिए टिप्‍स देने का होता है। 

क्‍वालिफिकेश-कम से कम ग्रेज्‍युएट
संभावित सैलरी- 30 हजार से 1 लाख रुपए तक प्रति माह

सोशल मीडिया के आलावा जिस सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा हो रहीं हैं वो है टेक। इसी सेक्टर के अंदर आने वाली ऐप डेवलपर जॉब भी आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकती है। स्मार्टफोन और इंटरनेट की आज सुदूर इलाकों में भी पहुंच होती जा रही है ऐसे में हर कंपनी अपना ऐप बनवाना चाहती है। ऐसे में अगर आप ऐप डेवलपर बनने की सोच रहे हैं तो ये एक बढ़िया करियर ऑप्शन हो सकता है।  

क्‍वालिफिकेशन- कम से कम ग्रेजुएट और ऐप डेवलपमेंट कोर्स
संभावित सैलरी- 50 हजार से 5 लाख रुपए तक प्रति माह

सोशल मीडिया की ग्रोथ के साथ-साथ जो करियर बेहद तेजी से आगे बढ़ा है वो है SEO, जिसका पूरा नाम है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की सफलता के लिए SEO एक बेहद ज़रूरी फैक्टर है। SEO आपको गूगल या याहू के सर्च में पहले पेज पर रैंक कराते हैं। इस क्षेत्र में एनालिस्‍ट के करियर में बहुत स्‍कोप है।

क्‍वालिफिकेश- कम से कम ग्रेज्‍युएट, SEO का कोर्स
संभावित सैलरी- 30 हजार से 1 लाख रुपए तक प्रति माहटेक्निकल राइटर भी कंटेंट की ही प्रोफाइल है लेकिन ये कंटेंट राइटिंग की जॉब नहीं है। वैसे तो टेक्निकल राइटर काम भी लिखना होता है लेकिन इनका फोकस आईटी फर्म और उनकी टेक्‍नोलॉजी से जुड़ा होता है या फिर वह प्रोग्रामिंग कंपनी के लिए काम करते हैं। टेक्निकल राइटर के लिए एडॉब, ऑरकल और इससे जुड़े ब्रांड की जानकारी रहनी बेहद जरूरी है।
क्‍वालिफिकेश- कम से कम ग्रेज्‍युएट, प्रोग्रामिंग की जानकारी
संभावित सैलरी- 50 हजार से 1.7 लाख रुपए तक प्रति माह

Related Articles

Back to top button