टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

सियाचिन में हिमस्खलन होने की आशंका से अवगत था: पर्रिकर

103512-parrikarदस्तक टाइम्स एजेंसी/ मुंबई : रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को कहा कि उनका मंत्रालय सियाचिन ग्लेशियर में हिमस्खलन की आशंका से अवगत था लेकिन सटीक स्थान का पता नहीं था जहां इस महीने की शुरूआत में हिमस्खलन में 10 सैनिक शहीद हो गए।

 पर्रिकर ने यहां ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमें सियाचिन ग्लेशियर में हिमस्खलन होने की आशंका थी। हालांकि, यह सूचना इस खास स्थान (जहां घटना हुई) के बारे में नहीं थी।

गौरतलब है कि एक जूनियर कमीशन प्राप्त अधिकारी (जेसीओ) सहित 10 सैनिक उस वक्त बर्फ के नीचे फंस गए थे जब तीन फरवरी को नियंत्रण रेखा के पास 19,000 फुट की उंचाई पर हिमस्खलन में अपनी चौकी के चपेट में आने पर वे बर्फ के नीचे दब गए थे।

उनमें से सभी सैनिकों को पहले ही मृत घोषित कर दिया गया जबकि बचावकर्मियों ने लांस नायक हनमनथपपा कोप्पड को छह दिनांे बाद बर्फ के नीचे जीवित पाया। हालांकि बाद में 11 फरवरी को उनकी मृत्यु हो गई।

पर्रिकर ने कहा कि अभी भी वह लड़ाई में होने वाली क्षति का और प्रत्येक मामले की व्यक्तिगत रूप से मासिक आधार पर निगरानी कर रहे हैं ताकि मृतकों के परिजनों को समय पर सारी राहत मिल सके।

अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को एफ..16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के बारे में आई खबर पर एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस ने इसकी प्रस्तावित आपूर्ति पर एक अधिसूचना भर जारी की है। हालांकि, हम इस मुद्दे पर अमेरिका के समक्ष आपत्ति दर्ज करा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button