स्पोर्ट्स

सुरक्षा कारणों से अंडर 19 विश्वकप से हटा अॉस्ट्रेलिया

Australia-out2-1451989341अॉस्ट्रेलिया ने सुरक्षा कारणों के चलते इस महीने से बांग्लादेश में शुरु रहे अंडर 19 क्रिकेट विश्वकप से नाम वापस ले लिया है। क्रिकेट अॉस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार से मिली सुरक्षा संबंधी सलाह के बाद अॉस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट से हटने का फैसला लिया है।उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से हम आईसीसी के सुरक्षा सलाहकारों के साथ मिलकर बांग्लादेश में सुरक्षा की स्थिति की निगरानी कर रहे थे और इस संबंध में खिलाड़ियों और अधिकारियों को पल पल की जानकारी दे रहे थे। देश की सरकार ने सलाह दिया कि इस समय अॉस्ट्रेलियाई टीम का बांग्लादेश दौरा करना उतना ही खतरनाक है जितना पिछले वर्ष सीनियर टीम के दौरे के समय था जिसको सुरक्षा कारणों से रद्द कर दिया गया था।

आईसीसी ने अॉस्ट्रेलिया के विकल्प के तौर पर आयरलैंड की टीम को आमंत्रित किया है, जो अक्टूबर में हुए क्वालिफाइंग मुकाबले में रनर अप रही थी। 27 जनवरी से शुरु हो रहे अंडर-19 विश्वकप में अॉस्ट्रेलिया को ग्रुप डी में भारत, नेपाल और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया था। 

सदरलैंड ने कहा कि हमें बांग्लादेश में अॉस्ट्रेलियाई नागरिकों पर संभावित खतरे की विश्वस्त सूचना मिली थी। अॉस्ट्रेलिया की सरकार ने भी बांग्लादेश से अपने राजनयिकों को वापस स्वदेश लौटने को कहा है। इन सब सूचनाओं और सलाहों को मद्देनजर रखते हुए हमारे पास टूर्नामेंट से हटने के कठिन फैसले के अलावा अन्य कोई विकल्प शेष नहीं बचा है।

सदरलैंड ने कहा कि हमने इस निर्णय को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया है और टूर्नामेंट से हटने के लिए आईसीसी और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड से माफी भी मांग ली है। हमारे युवा खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और हमें पता है कि यह काफी निराशाजनक है। हमारी कोशिश रहेगी कि जितनी जल्दी संभव हो अॉस्ट्रेलियाई टीम बांग्लादेश का दौरा करे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा है कि वह क्रिकेट अॉस्ट्रेलिया के फैसले का समान करता है लेकिन इससे निराश भी है। आईसीसी के प्रमुख डेविड रिचर्डसन ने कहा कि आईसीसी अपने सभी कार्यक्रमों की सुरक्षा की जिम्मेदारी को गंभीरतापूर्वक लेती है। बांग्लादेश सरकार के पूरे सहयोग, सुरक्षा एजेन्सियों, हमारे अपने खुफिया तंत्रों और मजबूत सुरक्षा योजना को ध्यान में रखते हुए हमने अंडर 19 विश्वकप टूर्नामेंट को तय कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित कराने का निर्णय लिया है।

वहीं बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के मीडिया प्रमुख जलाल युनूस ने कहा कि टूर्नामेंट की सुरक्षा को लेकर हमने आईसीसी का पूरा सहयोग किया है। आईसीसी के सभी मानकों पर चलते हुए हमने सुरक्षा योजना तैयार की है, जिसपर आईसीसी ने संतुष्टि भी दिखाई है। अब कोई सदस्य देश बांग्लादेश नहीं आना चाहता है तो यह उनपर निर्भर करता है।

Related Articles

Back to top button