व्यापार

सोने के बदले कर्ज लेने वालों की बढ़ी तादाद

l_gold-loan-1467174938मोल बढ़ते ही निवेशकों ने सोने की ओर रुख कर दिया है। इसका पहला संकेत बैंकों और गोल्ड कंपनियों से मिला है, जहां सोने के बदले कर्ज लेने वालों में खासा इजाफा देखने को मिल रहा है। 

वहीं सोने की कीमतों में इजाफे के बाद गोल्ड लोन मुहैया कराने वाली कंपनियों के स्टॉक की कीमत एकदम दोगुनी हो गई है। 

कंपनियों और बैंकों में एक हफ्ते में गोल्ड लान उठाने वालों में करीब 10 फीसदी का इजाफा हुआ है। एक माह में सोने के भावों के तेजी से ऊपर आने के बाद लोग इसे सुरक्षित निवेश मानकर चल रहे हैं।

आ गई थीं बंद के कगार पर

देश में गोल्ड लोन का कारोबार करीब 50 हजार करोड़ रुपए सालाना का है। इसमें पिछले पांच साल से 3-4 प्रतिशत की दर से गिरावट देखने को मिल रही थी। प्रदेश में गोल्ड लोन देने वाली अनेक कंपनियां ग्राहकों की कमी के चलते बंद होने के कगार पर आ गई थीं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में गोल्ड लोन का कारोबार करने वाली मुथुट, मणप्पुरम कंपनियां भी घाटे में जा रही थीं। एेसे में गोल्ड लोन कारोबार वापिस लय में आया है।

1.5 लाख के सोने पर अब दस हजार ज्यादा

उदाहरण: सोने की कीमतें बढऩे से गोल्ड लोन की रकम भी बढ़ रही है। ज्यादातर बैंक व गोल्ड लोन कंपनियां सोने के बाजार भाव का 80 फीसदी तक लोन देती है। यानी आप दस ग्राम सोने  (कीमत करीब 28,000) पर लोन लेते हैं, तो आपको 22,400 रुपए का लोन मिलता है, लेकिन अब सोने का बाजार भाव 30,600 रुपए प्रति दस ग्राम है, इस हिसाब से आपको 24480 रुपए का लोन मिलेगा। यानि आपके साने की वैल्यू 2080 रुपए बढ़ गई है। 50 ग्राम सोने पर गोल्ड लोन की वैल्यूवेशन करीब 10,400 रुपए तक बढ़ी है।

एेसे आई स्टॉक में तेजी

पिछले तीन महीने में मुथूट कैपिटल, मणप्पुरम फाइनेंस के स्टॉक्स के भाव डबल हो चुके है। मणप्पुरम फाइनेंस का स्टॉक 95 फीसदी तक उछल गया है। वहीं, मुथूट फाइनेंस 57 फीसदी बढ़ गया है। मुथूट कैपिटल की ब्याज से आय 27 फीसदी बढ़कर 41.07 करोड़ रुपए रही है। साथ ही आय भी 22 फीसदी बढ़कर 63.41 करोड़ रुपए हो गई है। 

Related Articles

Back to top button