जीवनशैली

स्टडी ने खोला बड़ा राज, आपकी डाइट का याददाश्त पर पड़ता है ऐसा असर

सभी जानते हैं कि खानपान का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आप जो भी खाते हैं, उससे आपकी याददाश्त भी प्रभावित होती है. जी हां, हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि आपके खाने की आदतों का असर आपकी याददाश्त पर पड़ता है.

स्टडी ने खोला बड़ा राज, आपकी डाइट का याददाश्त पर पड़ता है ऐसा असरशोधकर्ताओं की टीम ने कोलीसिस्टोकाइनिन (cholecystokinin) हार्मोन की खोज की है. यह हार्मोन मेमोरी बनाने में अहम भूमिका निभाता है. इस हार्मोन के अधिक स्तर पर बनने से अल्जाइमर जैसी घातक बीमारी होने का खतरा 65 फीसदी तक कम हो जाता है.

यह स्टडी ‘न्यूरोबायोलॉजी ऑफ एजिंग’ जर्नल में प्रकाशित की गई है. स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि कोलीसिस्टोकाइनिन  (cholecystokinin) हार्मोन छोटी आंत और दिमाग दोनों जगह पाया जाता है.

US की लोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के असिसटेंट प्रोफेसर Auriel Willette के मुताबिक, यह हार्मोन दिमाग के हिप्पोकैम्पस में पाया जाता है, जो चीजों को याद रखने और मेमोरी बनाने में मदद करता है. वहीं, छोटी आंत में मौजूद ये हार्मोन फैट और प्रोटीन को एब्जॉर्ब करता है.

उन्होंने आगे कहा, ‘हम कब और कितना खाते हैं, इसका संबंध हमारी याददाश्त से होता है. हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारे  दिमाग पर भी पड़ता है. इस स्टडी से यह जानने में भी मदद मिलेगी कि खून और दिमाग में मौजूद सटाइटी हार्मोन किस तरह दिमाग के फंक्शन को प्रभावित करता है.’

स्टडी के मुख्य लेखक का मानना है कि इस स्टडी से ये जानने में मदद मिलेगी कि सही डाइट कितनी महत्वपूर्ण होती है और किस तरह की डाइट लेने से अल्जाइमर का खतरा कम किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button