स्पोर्ट्स

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लग सकता है लाइफटाइम बैन

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ तीसरा टेस्ट मैच बॉल टैंपरिंग विवाद के कारण लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. अब कहा जा रहा है कि अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने रूल बुक को फॉलो किया तो स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लाइफ टाइम बैन लगाया जा सकता है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कोड ऑफ बिहेवियर के मुताबिक इन दोनों को ये सजा सुनाई जा सकती है.स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लग सकता है लाइफटाइम बैन

आईसीसी ने स्टीव स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही उनकी पूरी मैच फीस काट ली गई है. मैच के दौरान बॉल टैंपरिंग करने वाले केमरन बेनक्राफ्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया गया है. उनके खाते में 3 डिमेरिट प्वाइंट भी जोड़े गए हैं. हालांकि उनकी इस सजा पर कई क्रिकेट दिग्गजों ने नाखुशी जताई है.

इस पूरे मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी अंतरिम जांच कर रहा है. ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक, अगर उसके रूल के मुताबिक फैसला हुआ तो स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लाइफटाइम बैन लगाया जा सकता है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं. नियमों के मुताबिक, अगर कोई खिलाड़ी खेल को उसके आदर्शों के खिलाफ खेलता हुआ पाया जाता है. तो नियम 42 के मुताबिक उस पर लाइफ बैन तक लग सकता है. लाइफ बैन, की गई हरकत और परिस्थितियों को देखते हुए लगाया जाता है. गेंद से छेड़छाड़ का मामला ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के नियमों में 2.2.8 धारा के अंतर्गत आता है.

इसकी संभावना क्यों है कम…
लाइफ बैन इस नियम के तहत सबसे ज्यादा सुनाई जाने वाली सजा है. लेकिन अगर आंकड़ों और हालात पर नजर डालें तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ऐसा कदम उठाने की स्थिति में नहीं है. हालांकि ऐसा अगर होता है तो ये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बहुत बड़ा झटका होगा. क्योंकि ऐसे वक्त में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम ट्रांसफॉर्मेशन के दौर से गुजर रही है, ऐसे में इतने अहम खिलाड़ियों को हमेशा के लिए बैन कर देना आसान नहीं होगा.

ऑस्ट्रेलिया सरकार का कड़ा रुख
इस पूरे मामले में जिस तरह का कड़ा रुख ऑस्ट्रेलिया सरकार ने दिखाया है, वह इस मामले को इतनी आसानी से दबने वाला नहीं है. खुद प्रधानमंत्री ने कहा है कि इस पूरे वाकये ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की क्षवि को धूमिल किया है. इसके लिए दोषी खिलाड़ियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

 

Related Articles

Back to top button