ज्ञान भंडार

स्टूडेंट्स का लर्निंग लेवल जांचने को होगा टेस्ट

student-shimla-56480beb2c0c4_exlस्तक टाइम्स/एजेंसी- हिमाचल प्रदेश: प्रदेश में नौवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों के लर्निंग लेवल की जांच होगी। 21 नवंबर को स्टूडेंट्स का टेस्ट लिया जाएगा। यह परीक्षा गणित, अंग्रेजी और साइंस विषय पर होगी। हर विषय से 50-50 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में ओएमआर सीट का प्रयोग किया जाएगा। छात्रों का लर्निंग लेवल चेक करने को पहली बार टेस्ट लिया जा रहा है।

ओएमआर सीट के निरीक्षण के बाद बच्चों में शिक्षा के स्तर का आकलन होगा। शिक्षा विभाग के सर्वे में छात्र अंग्रेजी, गणित और साइंस विषय में कमजोर पाए गए थे। इसके बाद सर्वशिक्षा अभियान के तहत अध्यापकों को पढ़ाने का विशेष प्रशिक्षण दिया गया। अध्यापक छात्रों को संबंधित विषय पढ़ा रहे हैं। नई तकनीक से छात्रों का लर्निंग लेवल कितना बढ़ा है, इसका नतीजा टेस्ट का परिणाम आने के बाद पता चलेगा।

विभाग की मानें तो परीक्षा से बच्चों में शिक्षा के सही स्तर का पता चलेगा। इसका समय तीन घंटे होगा। यह प्रदेश के 2289 सरकारी स्कूलों में होगी। इनमें 841 हाई स्कूल तथा 1448 सीनियर सेकेंडरी स्कूल शामिल हैं। परीक्षा की ओएमआर सीट एनसीईआरटी, एससीईआरटी और आरएमएसए की टीम चैक करेगी। परीक्षा परिणाम के बाद अगली रणनीति तय की जाएगी।

निगरानी के लिए टीमें गठित- परीक्षा में निगरानी के लिए विभाग ने टीमें बनाई हैं। निरीक्षण टीम में बीआरसी, बीईईओ, उपनिदेशक तथा डाइट के सदस्य शामिल किए गए हैं। स्कूली स्तर पर भी टीमें बनाई गई हैं। इनमें संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य, अध्यापक और एसएमसी सदस्य शामिल हैं। परीक्षा में विषय से संबंधित शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। विभाग ने इसके आदेश प्रधानाचार्यों और मुख्याध्यापकों को जारी किए हैं। दोषी पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई होगी।

नौवीं के छात्रों का लर्निंग लेवल जांचने को परीक्षा ली जाएगी। 21 नवंबर को हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में परीक्षा होगी। परीक्षा से संबंधित पुख्ता प्रबंध किए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button