टॉप न्यूज़

स्वतंत्रता दिवस से नए शो लेकर आ रहा है दूरदर्शन

doorनई दिल्ली। दूरदर्शन नेशनल नए और बेहतर शो की दृष्टि से शो की विषयवस्तु में सुधार लाने के लिए एक नया कदम उठा रहा है और स्वतंत्रता दिवस से प्राइम टाइम शो की एक श्रृंखला प्रसारित करने जा रहा है। अपर महानिदेशक (डीडी नेशनल) दीपा चन्द्रा ने बताया, ‘‘हमारा नए कार्यक्रम शुरू करने का उद्देश्य कार्यक्रमों में नवीनता और निखार लाना है। इस बार हमने अपने प्राइम टाइम बैंड में न केवल महिलाओं से संबंधित कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित किया है अपितु लोगों को आकर्षित करने के लिए तीन चरणों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भी दिखा रहे हैं।’’ इसका शुभारंभ युगकालीन ड्रामे से किया जा रहा है। इस नए कार्यक्रम की कहानी एक पथ प्रदर्शक समाचार पत्र ‘रणभेरी’ की आजादी की लड़ाई पर आधारित है। जिसने न केवल 194० के दशक में आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई अपितु उन स्वतंत्रता सेनानियों की आवाज में अपनी आवाज मिलाई जो धीरे-धीरे और चुपके-चुपके ब्रिटिश साम्राज्य को उखाड़ फेंकने का काम कर रहे थे।

15 अगस्त रात 8.०० बजे से हर शानिवार और रविवार को प्रसारित होने वाला एक घंटे का शो न केवल आजादी की लड़ाई के गुमनाम नायकों की अनसुनी कहानियां बयां करेगा अपितु यह भी दिखाएगा कि मीडिया ने भारत की आजादी की लड़ाई के दौरान किस प्रकार मुख्य भूमिका निभाई। 16 अगस्त से दूरदर्शन नेशनल प्रत्येक रविवार को प्रात: 1०.3० बजे एक चैट शो ‘कोशिश से कामयाबी तक’ शुरू कर रहा है, जिसकी प्रस्तोता अनुभवी एंकर किरण जुनेजा हैं। इसके माध्यम से वह दर्शकों को सिनेमा के सितारों के संघर्ष से सफलता तक की कहानियां दिखाएंगी। इन कहानियों में बॉलीवुड इंडस्ट्री से मधुर भण्डारकर, परिणिती चोपड़ा, आयुष्मान खुराना जैसे अन्य सुविख्यात चेहरे नजर आऐंगे। इसके बाद 17 अगस्त से सोमवार से शुक्रवार तक ‘दिल को आज फिर जीने की तमन्ना है’ रात्रि ०9.०० बजे शुरू किया जा रहा है। जो पटियाला जैसे छोटे शहर की लड़की और शहर में पले-बढ़े लड़के की सौम्य, भावात्मक और सुरुचिपूर्ण प्रेम कहानी है। जो एक संगीत रियेलिटी शो के माध्यम से मिलते हैं और जहां लड़की के सपने लड़के की आकांक्षाओं से जुड़ गए हैं और इस प्रकार कई उतार-चढ़ाव के साथ उनकी प्रेम कहानी सामने आती है ।
‘बेटी का फर्ज’ एक विवाहित बेटी की कहानी है जो एक आदर्श ‘बहू’ है। जब वह एक ‘बेटी’ के रूप में अपने बीमार और जरूरतमंद माता-पिता के प्रति अपना कर्तव्य और उत्तरदायित्व निभाने का निर्णय लेती है तब उसके सामने बहू का कभी न समाप्त होने वाला संघर्ष और संकट आरंभ हो जाता है।
इस शो में ‘बेटी’ के अधिकार से संबंधित अनेक प्रश्न पूछे जाते हैं। विशेष, अपारंपरिक और नाटकीय यह सभी वह विशेषण हैं, जो डीडी नेशनल पर 24 अगस्त से सोमवार-गुरुवार तक रात्रि 1०.०० बजे आरंभ होने वाले डेली सोप का निर्माण करते हैं । अन्नू कपूर दूरदर्शन नेशनल पर अपनी ‘स्लाइस ऑफ स्टोरी’ लाए हैं जोऐसे व्यक्तियों की कहानी है जो अपने गुस्से, निराशाओं, भावनाओं, चाहतों, सपनों और संघर्षों की खोज में हैं। शो दर्शकों को कुछ ऐसे व्यक्तियों के अनुभवों से रूबरू कराता है जो कि वास्तविक और दिल को छूने वाला है तथा दर्शकों में प्रत्येक व्यक्ति को इस शो के साथ अपनी भावनाएं जुड़ी नजर आती हैं। इसका नाम ‘4० प्लस’ है जोकि 31 अगस्त को रात ०8.०० बजे शुरू हो रहा है तथा यह सोमवार से शुक्रवार तक प्रसारित होगा।

Related Articles

Back to top button