दिल्ली

स्वाइन फ्लू से दिल्ली में एक व्यक्ति की मौत, इस सीजन का पहला मामला

safdarjangदस्तक टाइम्स/ एजेंसी. नई दिल्ली (10 अक्टूबर): दिल्ली में स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक 59 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई है। इस मरीज का इलाज सफदरजंग अस्पताल में चल रहा था। इसे राजधानी दि्ल्ली में इस सीजन में एच1एन1 के प्रभाव के कारण पहली मौत बताया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कासगंज के रहने वाले इस मरीज को गंभीर हालात में अस्पताल के इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में मंगलवार को भर्ती कराया गया था। उसी रात मरीज की मौत हो गई। अस्पताल के अधिकारियों ने इस घटना की जानकारी शुक्रवार को दी।

सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल सुपरीटेंडेट डॉ. एके राय ने बताया, ”मरीज की हालत खराब थी। उसे अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। स्वाइन फ्लू के टेस्ट में उसे पॉजिटिव पाया गया। उसे अपोलो अस्पताल से सफदरजंग अस्पताल के लिए भेजा गया था।”

इसी बीच, एक अधेड़ उम्र की महिला का भी सफदरजंग के आईसीयू में इलाज चल रहा है। यह महिला भी दिल्ली के बाहर की है। इस महिला को फोर्टीस अस्पताल के द्वारा भेजा गया था। इनके अलावा छत्तीसगढ़ के 68 वर्षीय और मध्य प्रदेश के रहने वाले 32 वर्षीय दो व्यक्तियों का भी 2 अक्टूबर से सर गंगाराम अस्पताल में इलाज चल रहा है। इन्हें भी आईसीयू में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया है कि इनकी हालत भी खराब है और वे वेंटीलेटर के सपोर्ट पर हैं।

दिल्ली सरकार ने मौसम बदलने के साथ स्वाइन फ्लू के खतरे के चलते अस्पताल के बेडों की संख्या को दोगुना करने का फैसला किया है। जिसे एन1एच1 वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए तैयारी के चलते किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि तापमान घटने से इसका प्रभाव बढ़ जाता है। एक अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन नें सभी अस्पतालों को खाली वार्ड्स को तैयार रखने के लिए निर्देश दिए हैं। साथ ही पिछले साल की तुलना में बेडों की संख्या को भी दोगुना करने के लिए कहा है।

गौरतलब है, स्वाइन फ्लू ने पिछले सीजन में एक महामारी का रूप ले लिया था। जो कि इस साल अप्रैल तक प्रभाव में बना रहा। इस महामारी की वजह से करीब 4,259 लोग प्रभावित हुए। स्वाइन फ्लू ने 12 लोगों की जान ले ली थी।

 
 
 

Related Articles

Back to top button