टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय- कोरोना वायरस से तेजी से स्‍वस्‍थ हो रहे लोग, रिकवरी रेट पहले से बेहतर

नई दिल्‍ली: लॉकडाउन की स्थिति को लेकर आज स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इस मौके पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 1823 नए कोरोना मामले और 67 मौतें हुईं हैं। भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 33610 हो गई है इसमें 24162 सक्रिय मामले हैं। अब तक 8373 ठीक हो गए हैं। अब तक 1075 मौतें हुई हैं।

वर्त्तमान समय में रिकवरी रेट 25.18 प्रतिशत है, जो 14 दिन पहले 13.06 फीसद थी। इसमें लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। यह एक अच्छा साइन है। डेथ रेट 3.2 फीसद है। 78 प्रतिशत मौतों में ऐसे केस रहे हैं, जिन्हें और भी कई बीमारियां थीं। देश का डबलिंग रेट बढ़कर 11 दिन हो गया है। डेथ रेट 3.2 फीसद है।

देश में दोगुना होने की दर लॉकडाउन से पहले 3.41 था जो अब बढ़कर 11 दिन हो गया है। कुछ राज्य/केंद्र शासित प्रदेश जैसे उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, पंजाब में डबलिंग रेट 11 से 20 दिन पाया गया है। लद्दाख, कर्नाटक, हरियाणा, उत्तराखंड और केरल में 20-40 दिन का डबलिंग रेट है। असम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में 40 दिनों से ऊपर का भी डबलिंग रेट है।

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया कि दूसरे राज्यों में जाने वाले लोगों की स्क्रीनिंग होगी, हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। वाहनों की सेनेटाइजेशन होगी। पहुंचने पर हेल्थ चेकअप होगा। कोई लक्षण न मिलने पर 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन किया जाएगा और साथ ही समय-समय पर स्वास्थ्य का परीक्षण होगा।

उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय टीम ने हैदराबाद का दौरा किया और पाया कि राज्य के पास पर्याप्त संख्या में टेस्‍ट किट, पीपीई आदि हैं। राज्य मरीजों को परीक्षण से लेकर डिस्चार्ज तक ट्रैक करने के लिए एंड-टू-एंड आईटी डैशबोर्ड का उपयोग कर रहा है।

Related Articles

Back to top button