जीवनशैली

सफ़ेद हुए बालों से छुटकारा दिलाएंगे आपको ये घरेलू नुस्खे, जरूर अपनाएं

आजकल उम्र से पहले ही बाल सफ़ेद होने लगते है। सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसमें केमिकल मिले होते हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप अपने बालों को सफेदी से बचाना चाहते हैं और झड़ने भी नहीं देना चाहते हैं तो आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। आज हम कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो आपके बालों को सफ़ेद होने से बचा सकते हैं।

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे:

# सूखे आंवले का पाउडर बना लें। उसके बाद कुछ मेथी दाना लें और उन्हें ग्राइंडर में पीस लें। अब दोनों को मिलाएं और पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी मिलाएं। इसके बाद हेयर मास्क लगाएं ।इससे आपके बाल सफ़ेद होने से बच जाएंगे।

# नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबालें और तब तक उबालें जब तक पत्तियां काली न हो जाएं। अब उसके बाद उसे छान लें और ठंडा होने दें। इसके बाद उससे अपने बालों पर मालिश करें।

# एक गिलास पानी और 2 चम्मच काली चाय की पत्ती लें। अब इसके बाद एक चम्मच नमक डालें और इसे घटाकर आधा कर दें। अब उसे छान लें और इसे ठंडा होने दें। इस मिश्रण को धुले हुए बालों पर लगाएं।

# आप 2:3 के अनुपात में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं और अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से मिश्रण की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें।

Related Articles

Back to top button