राष्ट्रीय

हरियाणा के सभी विद्यालयों में गांव की सबसे अधिक पढ़ी-लिखी लड़की करेगी ध्वजारोहण

Republic-dayपानीपत. हरियाणा गणतंत्र दिवस के अवसर पर हरियाणा के सभी विद्यालयों में गांव की सबसे अधिक पढ़ी-लिखी लडक़ी ध्वजारोहण करेगी. सरकार ने इस बार का गणतंत्र दिवस विद्यालय स्तर पर ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ कार्यक्रम के तहत मनाने का निर्णय लिया है.

बेटियों के लिए खास होगा यह पहला गणतंत्र

इसके अलावा, मेरा पहला गणतंत्र उत्सव के तहत 22 जनवरी, 2015 से 22 जनवरी, 2016 तक गांव/वार्ड में जन्म लेने वाली सभी बेटियों को कार्यक्रम में आनेे का निमंत्रण दिया जाएगा. उनकी माताओं के लिए कार्यक्रम में प्रथम पंक्ति में बैठने के लिए स्थान का प्रबन्ध किया जाएगा. इसके अतिरिक्त, इस मौके पर प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम के तहत गांव की उन बालिकाओं का सम्मानित किया जाएगा.

जिन्होंने गत शैक्षणिक वर्ष 2014-15 में कक्षा दसवीं, बाहरवीं, स्नातक, स्नाकोत्तर व गांव में अन्य उच्चतर कक्षाओं सबसे अधिक अंक प्राप्त किये हैं. इसमें शैक्षणिक वर्ष 2015-16 में दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के प्रथम समेस्टर के परिणाम को भी शामिल किया जाए.

इस कार्यक्रम के उपरांत विद्यालय की आम सभा की बैठक का आयोजन भी किया जाएगा. इस बैठक में कईं बिन्दुओं पर चर्चा होगी, जिसमें नि:शुल्क हकदारियां और वर्दी, स्टेशनरी, स्कूल बैग का पारदर्शी वितरण एवं खरीद, गुणवत्तापरक शिक्षा और मासिक परीक्षा, अध्यापक अभिभावक संघ बैठक, सभी बच्चों के मासिक टैस्ट में प्राप्त अंक/प्रगति से अवगत करवाना, ड्रॉप आउट गर्लस का दाखिला और 100 प्रतिशत नामांकन का लक्ष्य, प्रथम समेस्टर परीक्षा परिणाम एवं आगामी लक्ष्य निर्धारित करना.

 

Related Articles

Back to top button