उत्तर प्रदेशलखनऊ

हर बच्चे में होती है अद्भुत प्रतिभा, जरूरत है पहचान कर सही दिशा देने की : नीता गांधी

सिटी इण्टरनेशनल स्कूल में कैरल गायन प्रतियोगिता का भव्य आयोजन

लखनऊ : मानस इन्क्लेव, इन्दिरा नगर स्थित सिटी इन्टरनेशनल स्कूल (सी.आई.एस.) में शनिवार को ‘मैजिकल, मिस्टिकल, मेलोडियस कैरल गायन प्रतियोगिता’ का आयोजन हुआ, जिसमें छात्रों ने अपने सुमधुर गायन का अनूठा समाँ बाँधी। अत्यन्त ही उल्लासपूर्ण माहौल में आयोजित इस शानदार आयोजन में विद्यालय के छात्रों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग कर अपने हुनर को जोरदार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर सिटी इण्टरनेशनल स्कूल की संस्थापिका डा. भारती गाँधी, निदेशिका डा. सुनीता गाँधी, इंग्लैण्ड से पधारी प्रसिद्ध डाक्टर नीता गाँधी एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल के डायरेक्टर, स्ट्रेटजी, रोशन गाँधी समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कार्यक्रम का शुभारम्भ समूह गान ‘आई हर्ड द बेल्स’ से हुआ, जिसने उपस्थित जन-समुदाय को प्रभु प्रेस से अभिभूत कर दिया। इसके उपरान्त केजी के छात्रों द्वारा प्रस्तुत कैरल ‘वी विश यू ए मैरी क्रिसमस एण्ड ए हैप्पी न्यू ईयर’, आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों द्वारा प्रस्तुत नृत्य कार्यक्रम ‘भज मन मेरे मन’ तथा जिंगल बेल्स की शानदार प्रस्तुत ने खूब तालियां बटोरी, जबकि केजी के छात्रों ने जीसस के जन्म को दिखाते हुए लघु नाटिका प्रस्तुत की, जिसे दर्शकों ने खूब सराहा। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने स्वनिर्मित मॉडलों एवं विभिन्न प्रकार की हस्तनिर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी भी लगाई। समारोह में विद्यालय के कक्षा 10 व 12 के छात्रों को उत्कृृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन हेतु पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया। विद्यालय की पूर्व छात्रा कोमल गाँधी को अमेरिका के विश्वविद्यालय में स्कॉलरशिप अर्जित करते हुए विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में सी.आई.एस. की संस्थापिका डा. भारती गाँधी ने कहा कि प्रभु ईसा मसीह ने मानव मात्र से प्रेम करने एवं दीन-दुखियों की सहायता करने का संदेश विश्व को दिया है। हमें अपने बच्चों में भी इसी भावना का समावेश करना है, ताकि हमारे बच्चे महान इन्सान बन सकें। इंग्लैण्ड से पधारी प्रसिद्ध डाक्टर नीता गाँधी ने क्रिसमस एवं नये वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चे में अद्भुत प्रतिभा छुपी होती है, जरूरत है तो बच्चों की प्रतिभा को पहचानकर व निखारकर सही दिशा देने की, जिससे उनकी अतुलनीय प्रतिभा आकाश की बुलन्दियों को छू सके। उन्होंने कहा कि हँसी-खुशी व उत्साह के वातावरण में ही छात्रों में निहित प्रतिभा का विकास संभव हो सकता है। सिटी इन्टरनेशनल स्कूल (सीआईएस) की निदेशिका डा. सुनीता गाँधी ने कहा कि इस कार्यक्रम से छात्रों की नैसर्गिक प्रतिभा को उभरने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि लक्ष्य हमेशा ऊँचा रखना चाहिए तभी वो नई ऊँचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button