जीवनशैली

हर माता पिता शादी से पहले अपनी बेटी से छुपाते है ये 3 खास बातें

इसमें कोई शक नहीं कि हर माता पिता अपनी बेटी के लिए बेहतर से बेहतर जीवन साथी ढूंढने की कोशिश करते है. जी हां एक ऐसा जीवन साथी जो शादी के बाद बिलकुल उनकी तरह उनकी बेटी का ख्याल रखे और उनकी बेटी को पलको पर बिठा कर रखे. हालांकि ऐसा जीवन साथी मिलना काफी मुश्किल होता है. मगर फिर भी लड़की के माता पिता अपनी बेटी के लिए ऐसा वर ढूंढने की हर मुमकिन कोशिश करते है. दरअसल हर माता पिता की केवल यही इच्छा होती है कि शादी के बाद उनकी बेटी हमेशा खुश रहे और उसे किसी भी तरह की तकलीफ न हो. अब यूँ तो आपने कई बार अपने माता पिता को ये कहते हुए सुना होगा कि शादी की सही उम्र यही है और अब उन्हें अपनी बेटी की शादी कर देनी चाहिए.

हर माता पिता शादी से पहले अपनी बेटी से छुपाते है ये 3 खास बातेंजी हां जब शादी की बात आती है, तो हर माता पिता एक बार अपनी बेटी से इसके बारे में बात जरूर करते है या उसके सामने इस विषय को लेकर चर्चा करते है. मगर क्या आप जानते है कि शादी को लेकर कुछ बातें ऐसी भी होती है, जो अक्सर माता पिता अपनी बेटी से छुपा कर रखते है. बता दे कि कुछ बातें ऐसी भी होती है जिन्हे माता पिता आपके ऊपर ही छोड़ देते है, क्यूकि वो बातें ऐसी होती है, जो आप केवल खुद से ही सीख सकते है. बरहलाल आज हम आपको ऐसी ही तीन दिलचस्प बातों के बारे में बताने जा रहे है. जिनके बारे में जान कर यक़ीनन आप भी हैरान रह जायेंगे. तो चलिए अब आपको इन तीन बातों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. सबसे पहले तो हम आपको ये बता दे कि एक शादी को सफल बनाने के लिए दोनों पार्टनर्स को मिल कर कोशिश करनी पड़ती है और तब कही जाकर ये रिश्ता मुकम्मल होता है. अब जाहिर सी बात है कि एक कामयाब रिश्ते के लिए ये सब जरुरी भी है. इसमें कोई शक नहीं कि जब दो अनजान लोगो को पूरी जिंदगी एक साथ गुजारनी है, तो इस दौरान उन्हें कई समझौते भी करने पड़ते है. ऐसे में किसी भी लड़की को अपने आत्म सम्मान के साथ कभी समझौता नहीं करना चाहिए. जी हां बात जब लड़की के आत्म सम्मान की आती है, तो उसे केवल खुद के बारे में ही सोचना चाहिए.

२. गौरतलब है कि हर माता पिता अपनी बेटी के लिए अच्छे वैवाहिक जीवन की ही कामना करते है और ऐसे में वो अपनी बेटी के सामने कभी तलाक शब्द का इस्तेमाल तक नहीं करते. मगर फिर भी अगर आपका वैवाहिक जीवन सही तरीके से नहीं चल पा रहा है और आपको कई परेशानियों को झेलना पड़ रहा है, तो आपको तलाक लेने का पूरा अधिकार है. जी हां अपने माता पिता के दबाव में आकर खुद के साथ अन्याय न करे और अगर आपका पार्टनर बुरा है तो उसके साथ समझौता न करे.

३. इसके इलावा हर रिश्ते में स्पेस भी जरुरी होती है. मगर लड़की के माता पिता उसे यह बात नहीं बताते. जी हां अक्सर लड़कियां ये सोचती है कि शादी के बाद उन्हें कभी खुद के साथ समय बिताने का मौका नहीं मिलेगा. यानि उन्हें पूरी जिंदगी अपने पार्टनर के साथ एक कमरे में एक ही बेड पर बितानी होगी, जब कि ऐसा नहीं है. बता दे कि शादी के बाद भी लड़की को अपनी खुद की जिंदगी जीने का पूरा अधिकार होता है.

Related Articles

Back to top button