स्पोर्ट्स

हैदराबाद की तंग गलियों से स्टार बनकर निकला ऑटो ड्राइवर का बेटा, कोहली बोले…

टीम इंडिया ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को वन-डे क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दिया। 24 वर्षीय सिराज वन-डे क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 225वें क्रिकेटर बने। उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया।

हैदराबाद की तंग गलियों से स्टार बनकर निकला ऑटो ड्राइवर का बेटा, कोहली बोले...

इससे पहले 4 नवंबर 2017 को सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। सिराज ने बहुत ही जल्द लोकप्रियता हासिल की है। उन्होंने कठिनाइयों का सामना करते हुए क्रिकेट का सफर तय किया है। चलिए आपको बताते हैं कि सिराज की कहानी कितनी प्रेरणादायी है:

7 साल की उम्र में शुरू हुआ क्रिकेट का सफर और वो 500 रुपए!

मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हुआ। उन्होंने महज सात साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। चार साल पहले यानी 2015 में गंभीर रूप से क्रिकेट खेलना शुरू किया। सिराज की बतौर क्रिकेटर पहली कमाई 500 रुपए थी।

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ‘क्लब मैच था और मेरे मामा टीम के कप्तान थे। मैंने 25 ओवर के मुकाबले में 20 रन देकर 9 विकेट चटकाए। हम वो मैच जीते। मेरे मामा बहुत खुश हुए और 500 रुपए इनाम में दिए। क्रिकेटर के रूप में वह मेरी पहली कमाई और पहला सम्मान था।’

तंग गलियों ने निकला ऑटो ड्राइवर का बेटा

मोहम्मद सिराज के पिता मोहम्मद गौस ऑटो ड्राइवर हैं। उनकी कमाई बहुत ज्यादा नहीं है। हालांकि, पिता ने अपने बेटे के सपनों के बीच आर्थिक तंगी को आने नहीं दिया। उन्होंने तमाम दिक्कतों का सामना करके अपने बेटे के लिए महंगी किट का इंतजाम किया।

मोहम्मद सिराज को पता था कि आर्थिक तंगी क्या होती है? वह उसे जानते हैं और झेल भी चुके हैं। इसे बेहतर तरह से समझकर मोहम्मद सिराज अपने घर के आसपास जरूरतमंद बच्चों को क्रिकेट की मुफ्त कोचिंग देते हैं।

…जब सिराज को मिली क्रिकेट में असली पहचान

सिराज ने अपनी पहचान 2016-17 सीजन में बनाई जब उन्होंने हैदराबाद को रणजी ट्रॉफी के क्वार्टरफाइनल में पहुंचाने में मदद की। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने तब 9 मैचों में 41 विकेट चटकाए और टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

सिराज को इस प्रदर्शन का फायदा मिला और आईपीएल में उन्हें खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी के बीच होड़ लग गई।

आईपीएल ने किया सिराज को मालामाल

रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल में सिराज को बड़ा ब्रेक मिला। आईपीएल के 10वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 लाख आधार मूल्य वाले तेज गेंदबाज सिराज को 2.6 करोड़ रुपए में खरीदा। सिराज को 6 मैच खेलने के मौके मिले और उन्होंने 10 विकेट चटकाए। हालांकि, वह थोड़े महंगे साबित हुए।

तेज गेंदबाज 2017-18 रणजी सीजन में सिर्फ एक मैच खेल सके। हालांकि, उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में धमाकेदार वापसी की। उन्होंने 7 मैचों में तीन बार पारी में पांच विकेट लेते हुए कुल 23 विकेट चटकाए। हैदराबाद एक्सप्रेस ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 5 मैचों में 10 विकेट चटकाए।

दमदार प्रदर्शन के कारण आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की नजर सिराज पर पड़ी। उन्होंने 2018 आईपीएल से पहले तेज गेंदबाज को 2.6 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा। इस दौरान आरसीबी ने मुंबई, कोलकाता और पंजाब को नीलामी में पछाड़ा।

विराट कोहली से है खास कनेक्शन

मोहम्मद सिराज का कप्तान विराट कोहली से खास कनेक्शन हैं। जब सिराज कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी में खेल रहे थे तब हैदराबादी क्रिकेटर ने हैदराबाद के टोलीचौकी स्थित अपने घर पर बिरयानी पार्टी रखी थी। इसके लिए उन्होंने पूरी टीम को आमंत्रित किया था। कप्तान विराट कोहली ने जमीन पर बैठकर बिरयानी खाई, जिसका सिराज ने एक बेहद इमोशनल पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर किया था।

इसके बाद से कई बार देखने को मिला है कि मोहम्मद सिराज का विराट कोहली से खास कनेक्शन हैं। वह विराट कोहली से काफी सीखते हैं और कई बार बोल चुके हैं कि भारतीय कप्तान का काफी सम्मान करते हैं।

राष्ट्रगान खत्म होते-होते छलक पड़े मोहम्मद सिराज के आंसू

न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को राजकोट में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया की तरफ से युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने डेब्यू किया। हैदराबाद के 23 वर्षीय गेंदबाज के लिए यह किसी सपने से कम नहीं है। ऑटो-रिक्शा ड्राइवर का बेटा मोहम्मद सिराज सारे संघर्षों से पार पाकर और अपनी मेहनत के बल पर टीम इंडिया के लिए खेल रहा था।

सिराज मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया के साथ राष्ट्रगान के लिए स्टेडियम में आए। राष्ट्रगान के दौरान मोहम्मद सिराज बहुत भावुक हो गए और अपने आंसुओं को नहीं रोक सके। युवा गेंदबाज ने अपने हाथों से आंसू को पोछा। मगर उनका ये भावनात्मल पल कैमरे में कैद हो गया। सिराज के यह फोटो माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लोकप्रिय हो गया। ट्विटर यूजर्स ने भी इस युवा गेंदबाज की भावनाओं का सम्मान किया और उन्हें देशभक्त करार दिया।

टीम इंडिया में सिलेक्ट होते ही मोहम्मद सिराज ने अपने ऑटोचालक पिता से की ये गुजारिश

सिराज ने कहा,’ मैं 23 साल का हूं और मैं अब अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाने के लिए सक्षम हूं। मैंने अपने पिता से कहा कि अब आपको ज्यादा काम करने की जरुरत नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि अब हमने अपने परिवार के साथ नए घर में शिफ्ट किया है।’

बता दें कि सिराज का जीवन काफी मुश्किल में बीता है। हालांकि सिराज के पिता ऑटो चालक हैं, लेकिन वह अपने बेटे को जिंदगी में कभी भी पैसों की कमी महसूस नहीं होने दी। उन्होंने सिराज के लिए के लिए सबकुछ किया जो एक पिता की जिम्मेदारी होती है। उन्होंने सिराज को किसी भी चीज की कमी नहीं खलने दी। वैसे सिराज की ख्वाहिश है कि वह अपने माता-पिता के लिए हैदराबाद के पॉश इलाकों में एक घर खरीद सके।

Related Articles

Back to top button