अजब-गजब

हैप्पी बर्थडेः जानिए धक-धक गर्ल के बारे में

Madhuri1 Madhuri6 Madhuri8 Madhuri9एजेंसी/ बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित का नाम एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग तीन दशक से दर्शकों के दिलों में अपनी खास पहचान बनाई है. माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यमवर्गीय मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से हासिल की. इसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी में माइक्राबॉयलोजिस्ट बनने के लिए दाखिला ले लिया.

माधुरी दीक्षित वो अदाकारा जिसने अपने फिल्मी करियर में कई ब्लॉबस्टर फिल्में दी हैं. आज भले ही माधुरी कम फिल्में करती हों, लेकिन उनके दिवानों की कमी नहीं है, माधुरी की एक मुस्कान पर आज भी सैकड़ों लोग फिदा हैं.

माधुरी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से की थी, लेकिन यह फिल्म कुछ खास नहीं चली.

माधुरी को पहली सफलता फिल्म तेजाब से मिली, इस फिल्म में माधुरी दीक्षित को रातोंरात स्टार बना दिया. माधुरी की ओर से किया गया आइटम डांस 123… को आज भी लोग याद करते है.

फिल्म हम आपके हैं कौन में माधुरी दीक्षित ने सबसे ज्यादा फीस ली थी, उन्होंने इस फिल्म के लिए 3 करोड़ रुपये लिए थे.

माधुरी को 13 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड का नामांकन मिला, जिनमें से 4 वो जीत चुकीं हैं.

फिल्म देवदास और वजूद में माधुरी ने गाना भी गाया था.

1999 में माधुरी ने अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के डॉक्टर श्रीराम नेने से शादी की. माधुरी और श्रीराम के दो बेटे हैं. शादी के बाद माधुरी अमेरिका में ही शिफ्ट हो गई थीं.

अमेरिका में कुछ साल रहने के बाद माधुरी को मायानगरी फिर खींच लाई और माधुरी अपने पूरे परिवार के साथ भारत लौट आईं.

साल 2007 में फिल्म आजा नच ले के जरिए उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने सिने कैरियर की दूसरी पारी शुरू की, लेकिन इस फिल्म की अससफलता के बाद उन्होंने एक बार फिर से फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया.

माधुरी ने साल 2013 में प्रदर्शित फिल्म ये जवानी है दीवानी से इंडस्ट्री में कम बैक किया है. इसके बाद माधुरी ने डेढ़ इश्किया और गुलाब गैंग जैसी फिल्मों में काम किया.

 

Related Articles

Back to top button