स्पोर्ट्स

हॉकी वर्ल्ड लीग: क्वार्टर फाइनल में मलेशिया ने भारत को 3-2 से हराया

भारत हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स के अंतिम चार में स्थान नहीं बना पाया. गुरुवार को उसे क्वार्टर फाइनल में मलेशिया ने 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. वर्ल्ड नंबर-14 मलेशिया ने इसी साल मई में अजलन शाह कप में वर्ल्ड नंबर-6 भारत को हराने के बाद लगातार दूसरी बार यहां हराया. उधर, पहले क्वार्टर फाइनल में ओलिंपिक चैंपियन अर्जेंटीना ने पाकिस्तान को 3-1 से हराया. अब भारत और पाकिस्तान की टीमें टूर्नामेंट के वरीयता वाले मैच में एक बार फिर आमने-सामने होंगी.

ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन पर भड़के व्यापारी और दी चेतावनी

हॉकी वर्ल्ड लीग: क्वार्टर फाइनल में मलेशिया ने भारत को 3-2 से हरायालंदन के ली वैली सेंटर में खेले गए इस मैच का पहला क्वार्टर गोलरहित बीता. लेकिन दूसरे क्वार्टर में मलेशिया ने भारत पर दबाव बना दिया. आर. रहीम और टी. ताजुद्दीन के क्रमशः 19वें और 20 वें मिनट में गोल से मलेशिया 2-0 से आगे हो गया. लेकिन भारत के रमनदीप सिंह ने शानदार स्टीकवर्क का प्रदर्शन करते हुए 24वें और 26वें मिनट में दो गोल दागकर मुकाबले को 2-2 से बराबरी पर ला खड़ा किया. लेकिन रहीम ने 48वें मिनट में गोल कर मलेशिया का 3-2 से बढ़त दिला दी, जो निर्णायक साबित हुई..

ये भी पढ़ें: दो दिन की गिरावट के बाद सोना हुआ 105 रुपये महंगा, 29 हजार के पार पहुंचा भाव

पूल-बी में भारत नीदरलैंड्स के बाद दूसरे स्थान पर रहा था. लीग मुकाबले में उसने स्कॉटलैंड को 4-1 से, कनाडा को 3-0 से और पाकिस्तान को 7-1 से मात दी थी. लेकिन नीदरलैंड्स से उसे 1-3 से हार झेलनी पड़ी थी. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल 24 जून को खेले जाएंगे. जबकि  फाइनल 25 जून को होगा. उधर, 8-23 जुलाई तक जोहानिसबर्ग में हॉकी वर्ल्ड लीग के दूसरे सेमीफाइनल्स में 8 टीमों के बीच मुकबला होगा. भारत चूंकि फाइनल्स का मेजबान है, इसीलिए वह पहले ही क्वालिफाई कर चुका है. इसके अलावा टॉप 7 टीमें फाइनल्स में खेलेंगी. फाइनल्स 1-10 दिसंबर तक भुवनेश्वर में खेले जाएंगे.

हॉकी वर्ल्ड लीग के ये सेमीफाइनल 2018 के वर्ल्ड कप हॉकी का क्वालिफायर भी हैं. वर्ल्ड कप में 10 टॉप टीमों के अलावा मेजबान और पांच कॉन्टिनेंटल चैंपियन टीमें भाग लेंगी. अगले साल होने वाले इस वर्ल्ड कप हॉकी (24 नवंबर से 16 दिसंबर 2018) का मेजबान भारत है.

 

Related Articles

Back to top button