जीवनशैली

ये है सफेद बालों को काला करने का सबसे बेहतरीन नुस्खा, कुछ ही दिनों में बन जायेंगे जवान

जैसे जैसे किसी व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे उस व्यक्ति के सर के बाल उजले होने शुरू हो जाते हैं। परंतु आज के दौर की बात करें तो आज के दौर में लोगों की छोटी सी उम्र में ही बाल उजले होने शुरू हो जाते हैं। छोटी सी उम्र में बाल के उजले हो जाने की वजह से लोग उनका काफी ज्यादा मजाक उड़ाते हैं। इसके साथ ही साथ उन लोगों को भी उजले बालों के साथ कहीं जाना अच्छा नहीं लगता। उजले बालों से बचने के लिए लोग कुछ समय के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल कर लिया करते हैं। जिससे की उनका बाल कुछ वक़्त के लिए काला हो जाता है परंतु हेयर कलर का इस्तेमाल करने से इसका बुरा प्रभाव उनकी शरीर के ऊपर पड़ता है। हेयर कलर का ज्यादा इस्तेमाल करने से यह उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिसे आजमाकर आप सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

फिटकरी और गुलाब जल

अगर आप के बाल छोटी उम्र में ही सफेद हो चुके हैं तो ऐसे में आप अपने बालों को काला करने के लिए फिटकरी और गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले एक फिटकरी का छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे अच्छी तरह पीस लेना है और उस पीछे हुए फिटकरी में गुलाब जल को मिलाकर अपने बालों के ऊपर लगाना है। अगर आप इस उपाय को महीने में दो बार अपने बालों के ऊपर आजमाते हैं तो ऐसे में निश्चित तौर पर आपके सफेद बाल एक बार फिर से काले हो जायेंगे।

ब्लैक टी

अगर आप अपने सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में ब्लैक टी आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकता है। ब्लैक टी को आप गर्म पानी में अच्छी तरीके से उबाल कर अपने बालों को ऊपर लगाएं। अगर आप इस तरीके को सप्ताह में एक बार आजमाते हैं तो ऐसे में कुछ दिनों के बाद ही आप के उजले बाल काले नजर आने लगेंगे।

हिना और शिकाकाई

सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए आप हिना और शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक कप हिना में 1 टीस्पून आमला पाउडर के साथ साथ 1टीस्पून शिकाकाई और नींबू के रस, दही के साथ नारियल के तेल का मिश्रण तैयार करना है। तैयार किए गए मिश्रण को अपने बालों के ऊपर लगाएं और इसे कम से कम 1 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। 1 घंटे के बाद आप अपने बालों को धो लें। अगर आप इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराते हैं तो ऐसे में आप के सफेद बाद निश्चित तौर पर काले हो जाएंगे।

नारियल तेल और नींबू

अगर आप अपने सफेद बालों को काला करना चाहते हैं तो ऐसे में आप को एक टी स्पून नारियल तेल में दो नींबू के रस मिलाने है। इस मिश्रण को तैयार कर लेने के बाद आपको अपने सफेद बालों के ऊपर इसे लगाने के बाद 1 घंटे तक अपने बालों पर लगे रहने देना है। अगर आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार आजमाते हैं तो निश्चित तौर पर आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button