स्पोर्ट्स

वनडे मैच में 9 विकेट लेने वाला विश्व का एकमात्र गेंदबाज, जाने कौन है वो एक नाम…

मित्रों इंग्‍लैड दौरे के अन्‍तर्गत खेले गये वनडे मुकाबले में इंडियन टीम कुछ खास नही कर पायी थी क्‍योंकि वनडे मुकाबले में भारतीय खिलाडि़यो ने लोगों को काफी निराश किया था। क्‍योंकि भारतीय खिलाडि़यों के खराब खेल प्रदर्शन के चलते इंडियन टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इंडियन टीम में तीसरे टेस्‍ट में काफी सुधार आया जिस वजह इंडियन टीम टेस्‍ट सीरीज में अपनी वापसी कर पाई है और इस बार इंडियन टीम के बल्‍लेबाजों ने सम्‍मानजनक रन बनाने का काम किया है। वहीं अगर बात की जाये गेंदबाजों की तो वह भी इस बार कोई गलती नही करना चाहते है, पर आज हम वनडे में सबसे अधिक 9 विकेट लेने वाले गेंदबाज के संबंध में बात करने जा रहे है जो कि विश्‍व का एक मात्र ऐसा गेंदबाज है जिसने ऐसा गौरवान्वित कार्य कर दिखाया है

वनडे मैच में 9 विकेट लेने वाला विश्व का एकमात्र गेंदबाज, जाने कौन है वो एक नाम…आपकी जानकारी के लिये बता दें कि क्रिकेट के खेल में बल्‍लेबाज और गेंदबाज दोनो की अहम भूमिका रहती है। क्‍योंकि अगर कोई खिलाड़ी अपनी विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी से रनों का रिकॉर्ड बना सकता है, तो वहीं खतरनाक गेंदबाज उस बड़े रिकॉर्ड को बनने से रोकने में भी माहिर होते है। इसी क्रम में आज हम कुछ बेहतरीन गेंदबाजों के संबंध में बात करने वाले है जो कुछ इस प्रकार से है..

पहला : यह ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 के बेहतरीन गेंदबाज है, आपको बता दें कि उन्होंने साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 9.3 ओवर में 35 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे।

दूसरा : चमिंडा वास श्रीलंका के बेहतरीन पूर्व गेंदबाज हैं, आपको बता दें कि इन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ 2001 में 8 ओवर में 19 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे।

तीसरा : शाहिद अफरीदी पाकिस्तान के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, आपको बता दें कि साल 2013 में इन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 ओवर में 12 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे।

चौथा : इरफान पठान ने यह रिकॉर्ड अंडर-19 वनडे क्रिकेट में बनाया है, इन्होंने साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 7.5 ओवर में 16 रन देकर 9 विकेट चटकाए थे।

पांचवा : ग्लेन मैकग्राथ ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से हैं, आपको बता दें कि आज क्रिकेट की दुनिया से दूर है लेकिन इन्होंने साल 2003 में नामीबिया के खिलाफ 7 ओवर में 15 रन देकर 7 विकेट चटकाएं हैं।

Related Articles

Back to top button