स्पोर्ट्स

पाँचवीं एशियन स्कूल हॉकी चेम्पियनशिप 3 अप्रैल से भोपाल में

8 देश के 200 खिलाड़ी होंगे शामिल

भोपाल (ईएमएस)। पाँचवीं एशियन स्कूल हॉकी चेम्पियनशिप 3 अप्रैल से भोपाल में होंगी। चेम्पियनशिप में 8 देश के 200 खिलाड़ी और करीब 75 पदाधिकारी शामिल होंगे। चेम्पियनशिप के लिये थाईलैण्ड, सिंगापुर, मलेशिया, श्रीलंका, यूएई, बांग्लादेश, चीन ने सहमति दी है। साउथ कोरिया, फिजी और नेपाल से भी टूर्नामेंट में शामिल होने के लिये सहमति ली जा रही है। चेम्पियनशिप की तैयारियों के लिये आज सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में महासचिव स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया राजेश मिश्रा भी उपस्थित थे। श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने बताया कि चेम्पियनशिप के लिये केन्द्राrय समिति के अलावा अन्य विभागों की संयुक्त समिति गठित की गई है। यह सभी समितियाँ आयोजन में सहयोग करेंगी। चेम्पियनशिप अधिक से अधिक बच्चें देख सके, इसके लिये व्यापक प्रयास किये जायेंगे।

आयुक्त लोक शिक्षण नीरज दुबे ने बताया कि चेम्पियनशिप का उदघाटन समारोह भोपाल के लिंक रोड नम्बर-1 स्थित मेजर ध्यानचन्द हॉकी स्टेडियम में 3 अप्रैल को होगा। समारोह में भारत की विविधता भरी संस्कृति पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ होगी। उपाध्यक्ष स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया आलोक खरे ने बताया कि उदघाटन के बाद टूर्नामेंट के सभी मैच फ्लड लाइट में ऐशबाग स्टेडियम में होंगे। चेम्पियनशिप में 20 मैच होंगे। समापन समारोह 11 अप्रैल को ऐशबाग हॉकी स्टेडियम में होगा। एशियन हॉकी फेडरेशन और स्कूल फेडरेशन ऑफ इण्डिया के पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

संचालक लोक शिक्षण श्रीमती अंजू सिंह भदौरिया ने बताया कि मध्यप्रदेश के लिये यह गर्व की बात है कि स्कूल के बच्चों की अन्तर्राष्ट्रीय स्पर्धा प्रदेश में होने जा रही है। उन्होंने खेल एवं युवक कल्याण विभाग, नगर निगम भोपाल, जिला प्रशासन, पर्यटन विकास निगम की जिम्मेदारियों के संबंध में चर्चा की। बताया गया कि चेम्पियनशिप के सभी मैच अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के रैफरी की उपस्थिति में होंगे।

Related Articles

Back to top button