जीवनशैली

फ्लैट टमी के चक्कर में कहीं आप भी तो नही हो रहें किडनी फेल्योर के शिकार

बदलते समय में फिटनेस को लेकर कई तरह के बदलाव आये हैं। युवाओं में फिटनेस को लेकर कई तरह के नये ट्रेंड आये हैं। फिल्मी सितारों की नकल पर लोग अपनी शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो टमी को लेकर लड़कियों में अलग तरह का क्रेज होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं फ्लैट टमी के चक्कर में युवाओं में किडनी फेल्योर का खतरा बढ़ रहा है। कुछ मामलों में तो युवाओं की किडनी खराब हो चुकी हैं। फ्लैट टमी पाने के लिए लोग हाई प्रोटीन डाइट और स्टेरॉयड इंजेक्शन लेते हैं जिसकी वजह से किडनी फेल्योर का खतरा और भी बढ़ जाता है। फ्लैट टमी के चक्कर में कहीं आप भी तो नही हो रहें किडनी फेल्योर के शिकार

किडनी फेल्योर के शिकार क्या कहते हैं ?

किडनी फेल्योर के शिकार युवाओं से जब जानकारी ली गयी तो पता चला कि ज्यदातर लोगों ने स्टेरॉयड का सेवन किया और फ्लैट टमी पाने के लिए कुछ अलग तरह की एक्सरसाइज की जिसकी वजह से यह हुआ।

एक्सपर्ट्स की राय 

इस बारे में डाक्टर बताते हैं कि आजकल बॉलीवुड का फिटनेस ट्रेंड युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है। अपने पसंदीदा अभिनेता अभिनेत्री की तरह बॉडी बनाने की चाहत उनके अंदर स्टेरॉइड्स लेने की चाहत पैदा करती है। लेकिन जब वह इस स्टेरॉइड्स व हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है।

कहां हो रही है समस्या 

अधिकतर युवाओं में एक्सरसाइज को लेकर बहुत सी भ्रांतियां है। बहुत सी लड़कियां एक्सरसाइज सिर्फ खुद अभिनेत्रियों जैसी परफेक्ट शेप पाने के लिए करती हैं न कि खुद को चुस्द दुरुस्त व फिट रखने के लिए। इनकी इस गलत सोच को बढ़ावा देने में जिम के ट्रेनर भी कोई कसर नही छोड़ते। वह इनके शरीर को किसी मॉडल के समान बनाने में कोई कसर नही छोड़ते।

इसके लिए वह इन्हें स्टेराइड्स, हार्मोन इंजेक्शन इत्यादि लेने की सलाह देते हैं और उनसे खास तरह की एक्सरसाइज करवाते हैं। मगर आपकी यही गलती आगे चलकर आपकी किडनी फेल्योर का कारण बनती है।

सामान्य एक्सरसाइज क्यों है जरूरी 

एक्सरसाइज और योग दोनों शरीर के लिए जरुरी है इसलिए इसे अवश्य करें, लेकिन इनके साथ किसी तरह की एक्सट्रा प्रोटीन वाली चीजे न ले। कोशिश करें की आप रोजमर्रा के शारीरिक कामों को करें, साथ ही पैदल चलने की आदत डाले।

अगर आपके पास समय की कमी है तो कोशिश करें कि घर के कामों के लिए जब जाए तो कार या स्कूटी की बजाय पैदल जाएं। इससे आप खुद को किडनी फेल्योर जैसी परेशानी से बचा पाएंगी।

Related Articles

Back to top button