जीवनशैली

सोने से पहले नहीं खानी चाहिए यह एक चीज, जानें वजह

खीरा अधिकतर लोगों की पसंदीदा चीज है. कई लोग खीरे को कच्चा सलाद के रूप में खाते हैं. खीरे में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. खासतौर पर खीरे का सेवन गर्मी के मौसम में किया जाता है, क्योंकि खीरा शरीर को ठंडक का एहसास कराता है. वहीं, इसमें भरपूर मात्रा में  विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट्स और दिमाग को सेहतमंद रखने वाले पदार्थ पाए जाते हैं. कई घरों में खाने के साथ खीरे का सेवन जरूर किया जाता है. लेकिन रात के समय खीरा खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों….

सोने से पहले नहीं खानी चाहिए यह एक चीज, जानें वजह– हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, रात के समय खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, जब आप रात के समय भारी चीजों का सेवन करते हैं तो उन्हें डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है, जिससे नींद का पैटर्न डिस्टर्ब होता है. इसी प्रकार कुछ सब्जियां जैसे गाजर और खीरा खाने और डाइजेस्ट करने में तो आसान लगती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल, खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. खीरा खाने पेट तो जल्दी भर जाता है, लेकिन इससे आपकी नींद डिस्टर्ब होती है.

– जिन लोगों को डाइजेशन की समस्या रहती है, उन लोगों को भी रात के समय खीरे के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल, खीरे में एक पॉवरफुल इंग्रेडिएंट कुकुरबिटा सीन पाया जाता है, जो इनडाइजेशन की समस्या को बढ़ाता है.

ये है खीरा खाने का सही तरीका-

– रात के बजाए खीरे का सेवन दिन के समय ही करें. खीरा खाने के फौरन बाद कभी भी पानी ना पिएं, क्योंकि खीरे में पहले से ही भरपूर मात्रा में पानी होता है. खीरा खाने के बाद अधिक पानी पीने से खीरे से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स पानी में डाइल्यूट हो जाते हैं और शरीर को इससे अधिक लाभ नहीं पहुंचता है.

– खीरे को हमेशा खाना खाने से कम से कम 20-30 मिनट पहले ही खाएं.

– रात में अच्छी नींद चाहते हैं, तो हल्की और हेल्दी चीजों का ही सेवन करें.

Related Articles

Back to top button