जीवनशैली

सिर में होने वाली खुजली से है परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

बारिश के मौसम में बालों की जड़ों में खुजली होना आम बात है, लेकिन कई बार इसकी वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है। बालों की जड़ों में खुजली होने का सबसे बड़ा कारण होता है बदलता मौसम और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर। आइए जानते हैं कुछ उपाय, जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से तुरंत राहत पा सकते हैं…

नींबू
सिर मेें खुजली से निजात पाने के लिए नींबू सबसे बेस्ट इलाज है। इसके लिए आप 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर बालों में 10 से 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। आपको कुछ ही दिनों में खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।

अरंडी का तेल
1 चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच नारियल और 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाकर अपने बालों में मसाज कर लगाएं। इस तेल को रातभर अपने बालों में लगा रहने दे। सुबह बालों को नार्मल पानी से धो लें।

मेथी
खुजली की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाने और राई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेथी दाने और राई का पेस्ट बनाकर 20 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और इसके बाद नार्मल पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा
2 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को धो लें।

Related Articles

Back to top button