उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राजनीतिराज्य

CAA को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा, बवाल करने वालों को नहीं मिलेगी माफी : CM योगी

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) विरोध की आड़ में माहौल बिगाडऩे वालों को सख्त लहजे में चेताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोई मुगालते में न रहे, कयामत के दिन नहीं आने वाले हैं। आगजनी और तोड़फोड़ कर कानून को बंधक बनाने वाले अब मनमानी नहीं कर पाएंगे। बुधवार को विधानसभा में बजट चर्चा के दौरान उन्होंने विपक्ष के रवैये को गैरजिम्मेदाराना बताते हुए कहा कि देश की छवि खराब करने वालों को आने वाली पीढिय़ां कभी माफ नहीं करेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएए नागरिकता देने वाला कानून है। इसे कांग्रेस ने बनाया था। इसमें केवल एक संशोधन किया गया है। नागरिकता देने की समय सीमा 11 वर्ष से घटाकर पांच वर्ष की गई है। वो कानून बनाएं तो कोई बात नहीं, हम संशोधन करे तो बवाल किया जा रहा है। यह समाज की अपूर्णीय क्षति और संविधान के साथ धोखा है।

दिल्ली में जारी हिंसा से अधिक सतर्क दिखे योगी ने अपने दो घंटा दस मिनट के संबोधन में कानून व्यवस्था बनाए रखने व उपद्रवियों पर कठोर कार्रवाई किए जाने की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुंचाने वालों से वसूली भी होगी। प्रदेश की 23 करोड़ जनता की सुरक्षा से किसी को खिलवाड़ न करने देंगे।

कांवडिय़ों के कपड़ों के रंग से चिढ़

मुख्यमंत्री ने कांवड़ यात्रा और कुंभ मेला जैसे आयोजनों के सकुशल निपटने की जानकारी दी। सपा की ओर इशारा करते हुए कहा कि इनके समय में कांवड़ यात्रा पर तमाम प्रतिबंध लगते थे, डीजे भी नहीं बजने देते थे।

इस पर सपा उपनेता इकबाल महमूद ने सफाई देते हुए डीजे पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पाबंदी लगाने की बात कही। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं था। ङ्क्षहदू आस्था से खिलवाड़ किया जाता था और चिढ़ाया जाता था। कांवडिय़ों के कपड़ों के रंग से भी चिढ़ थी। अब मजहब के आधार पर काम करने का आरोप कोई नहीं लगा सकता।

रामपुर में बिजली चमक रही है, वायरस नहीं पनप पाएंगे

सबका साथ सबका का विकास, का उदाहरण देते हुए कहा कि रामपुर में पहले की तरह बिजली आपूर्ति जारी है। साथ ही आजम खां का नाम लिए बिना चुटकी ली कि इन दिनों रामपुर में बिजली कड़क रही है। कहते है कि बिजली के कड़कने से वायरस नहीं पनप पाते है। वहां सफाई भी कराई जा रही है। सरकार की सकारात्मक सोच है।

जेवर में अब भट्ठा पारसौल जैसी घटना नहीं

मुख्यमंत्री ने जेवर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनाने की जानकारी देते हुए कहा कि अब जेवर में भट्ठा पारसौल जैसी घटना नहीं होंगी। पहली बार स्वदेशी विमान के जरिए आमजन को हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इंसेफ्लाइटिस से मौतों में 81 फीसद तक कमी

मुख्यमंत्री ने इंसेफ्लाइटिस से गत 40 वर्षों से हो रहीं बच्चों की मौतों को लेकर विपक्ष को घेरा। कहा कि इस बीमारी से मरने वाले बच्चों में 90 प्रतिशत दलित व अल्पसंख्यक समुदाय से थे परंतु कोई नहीं बोलता नहीं था। जब सांसद था तब भी मैं बोलता था और आज मुख्यमंत्री हूं तो भी। हमारी सरकार इंसेफ्लाइटिस के प्रकोप को 56 फीसदी तक कम करने में सफल रही है।

नौकरी ने नाम पर वसूली को झोला लेकर निकलते थे

योगी ने कहा कि युवाओं को पिछली सरकारों ने सुविधाओं और अवसरों से वंचित रखा। नौकरी दिलाने के नाम पर लोग वसूली के लिए झोला लेकर निकलते थे। अब पुलिस में एक लाख 37 हजार भर्तियां की हैं परंतु कोई उंगली नहीं उठा सकता। जो बजट पेश हुआ है वह विकास को गति और युवा को ऊर्जा देने वाला है।

उत्तर प्रदेश की छवि साफ हुई

योगी ने कहा कि हमने किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में तेजी कदम बढ़ाए है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था बढ़ाने की दिशा में भी ठोस काम हुआ है। पहली बार किसानों ने खुद मुख्यमंत्री आवास पर आकर अपनी जमीन दी, हमने मुआवजा भी दिया। पहले यह नहीं होता था।

Related Articles

Back to top button