टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

कमयोगी ऋषि राज सदगुरु देवप्रभाकर शास्त्री ‘दद्दा जी’ का देवलोक गमन

कटनी स्थित धाम में ली अंतिम सांस

कटनी (मध्य प्रदेश) : देश की कई नामी हस्तियों के आध्यात्मिक गुरु और गृहस्थ संत पंडित देवप्रभाकर शास्त्री ‘दद्दा जी’ का देवलोक गमन हो गया है। दद्दा जी शिष्य मंडल के आधिकारिक मीडिया प्रभारी संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि उन्होंने रविवार रात 8 बजकर 27 मिनट पर अंतिम सांस ली। विजयराघवगढ़ विधायक और पूर्व मंत्री संजय पाठक ने बताया कि दद्दा जी का अंतिम संस्कार दद्दा धाम स्थित श्रीकृष्ण वृद्धाश्रम के पास झिंझरी में सोमवार को किया गया।

शनिवार से ही दद्दा जी की हालत नाजुक व स्थिर बनी हुई थी। दद्दा जी के खराब स्वास्थ्य की खबर सुनकर रविवार को मध्य प्रदेश के कटनी में बड़ी संख्या में दद्दा जी शिष्य नेता-अभिनेता पहुंच गए थे। दद्दा जी का स्वास्थ्य करीब डेढ़ माह से खराब था।

मालूम हो, दद्दा जी को फेफड़ों और किडनी में समस्या थी। साथ ही लकवे का उपचार गंगाराम अस्पताल दिल्ली में चल रहा था। बीते शनिवार रात करीब 11.45 बजे उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली से जबलपुर लाया गया था। फिर एंबुलेंस से कटनी स्थित दद्दा धाम लाया गया। यहां शनिवार रात से लेकर रविवार दिन भर दद्दा जी के दर्शनों के लिए शिष्यों की भीड़ उमड़ती रही।

दद्दा जी कई वर्षों से कटनी स्थित दद्दा धाम कॉलोनी स्थित अपने निवास में रह रहे थे। दद्दा जी के दर्शन के लिए भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय, रमेश मेंदोला, अभिनेता आशुतोष राणा, राजपाल यादव, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह कटनी पहुंची थीं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व सीएम कमलनाथ के साथ अनेक लोगों ने उनके निधन पर शोक जताया। सांसद राकेश सिंह ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि दद्दा जी हम सभी को छोड़कर देवलोक जाना अपूरणीय क्षति है। संत हमें सद्मार्ग और सद्ज्ञान देते हैं और पूज्य दद्दा जी जैसे संत जिन्होंने अपना पूरा जीवन प्रभु भक्ति और सेवा में लगा दिया और प्रभु चरणों में स्थान पा लिया है उनके देवलोक गमन पर उनके श्री चरणों मे सादर नमन करता हूं और ईश्वर से कामना करता हूं कि सभी परिजनों और अनुयाइयों को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।

दद्दाजी जी के भक्तों में कई दिग्गज नेता और अभिनेता भी शामिल हैं, इसमें एक नाम मशहूर अभिनेता आशुतोष राणा का भी है। बात उन दिनों की है जब आशुतोष राणा रामलीला में रावण का किरदार निभाया करते थे, अपने गुरु दद्दा जी के कहने पर राणा ने 1994 में दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में एडमिशन ले लिया। एनएसडी में कुछ साल बिताने के बाद आशुतोष काम की तलाश में फ़िल्म नगरी के लिए मुंबई निकल पड़े, यहीं से उनके फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत हुई थी।

गुरु के निधन पर अभिनेता आशुतोष राणा ने ट्विटर पर उनकी दो तस्वीरें शेयर की हैं और दद्दाजी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। राणा ने कैप्शन में लिखा- मेरे परमपूज्य गुरुदेव ‘दद्दाजी’ आज ब्रह्मलीन हो गए। यदि मैं स्वयं को ब्रह्मांड का एक अणु-अंश मानूं तो मेरी इस मान्यता के पीछे भी मेरे पूज्य गुरुवर ही हैं, जिन्होंने मेरा परिचय मेरे भीतर स्थित ब्रह्मांड से करवाया, मैं उनका ही हूं, उनसे ही हूं, कृपा बनी रहे पूज्यवर दण्डवत प्रणाम।

(कमयोगी ऋषि राज सदगुरु दद्दा जी के देवलोक गमन पर दस्तक परिवार कि अश्रुपूरित विनम्र श्रद्धांजलि)

Related Articles

Back to top button