फीचर्डराजनीति

सबसे पहले मोकामा और अंत में दीघा का रिजल्ट

दस्तक टाइम्स/एजेंसी:  
आठ नवंबर पर टिकीं सबकी नजरें. त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में एएन कॉलेज में सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणनापहले गिने जायेंगे पोस्टल बैलेट, दोपहर एक बजे तक आ जायेंगे अधिकांश परिणाम
2015_11$largeimg207_Nov_2015_061148150पटना : यदि आप पटना जिले में किसी भी विधानसभा के परिणाम पर निगाह गड़ाये हैं तो आपको सबसे पहले मोकामा का परिणाम मिलेगा. सबसे कम बूथों के कारण मोकामा का रिजल्ट सबसे पहले आयेगा, जहां अधिक मतदान केंद्र हैं, वहां अधिक समय लगेगा. जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एएन कॉलेज में होनी है. कॉलेज में मतगणना की तैयारी लगभग पूरी हो गयी है. पूरे कॉलेज की त्री स्तरीय सुरक्षा की गयी है, हर कमरे में दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. जिले के 14 विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अंत में दीघा का रिजल्ट आयेगा. 
 
जिले में रिजल्ट औसतन 23 राउंड की मतगणना के बाद आयेगा, मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी. मतगणना शुरू होने के 15-20 मिनट के भीतर रुझान आने शुरू हो जायेंगे. अनुमान है कि दोपहर एक बजे तक अधिकांश परिणाम आ जायेंगे. इसके बाद प्रशासन की ओर से विजयी प्रत्याशियों को सर्टिफिकेट दिया जायेगा.
 
पहले गिनेंगे पोस्टल बैलेट
 
आठ नवंबर को एएन कॉलेज में मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ हो जायेगी. आठ नवंबर को सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती करायी जायेगी. यह कार्य आरओ टेबल पर होगा. फिलहाल सभी पोस्टल बैलेट कलेक्ट्रिएट कोषागार स्थित स्ट्रांगरूम में रखे गये हैं. इन पोस्टल बैलेट को आठ नवंबर की सुबह पांच बजे कोषागार से निकाल कर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को हस्तगत कराया जायेगा.
 
कर्मियों का रैंडमाइजेशन
 
इवीएम के मतों की गिनती संबंधित विधानसभा के मतदान केंद्र पर की जायेगी. इससे पहले मतगणना कर्मियों का रैंडमाइजेशन 08 नवंबर को सुबह पांच बजे मतगणना केंद्र पर ही किया जायेगा. सभी मतगणना कर्मियों को सुबह छह बजे पहुंचना होगा, जहां पर उनको द्वितीय नियुक्ति पत्र दी जायेगी. इस नियुक्ति पत्र में उनके विधानसभा क्षेत्र व टेबल की जानकारी होगी. सभी को सात बजे तक अपने टेबल पर योगदान कर देना होगा.
 
होगी संक्षिप्त ब्रीफिंग
 
कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर ब्रीफिंग की जायेगी. सभी निर्वाची पदाधिकारी एएन कॉलेज में टेबल पर जाने के पहले मतगणना कर्मियों को प्रमुख जानकारी एक बार फिर से रिमांइड करायेंगे. 
 
इसके पहले सुबह पांच बजे सेकेंड रेंडमाइजेशन होगा. इसके लिए आठ नवंबर को मतगणना के दिन सुबह साढ़े चार बजे सभी निर्वाची पदाधिकारी एएन कॉलेज में पहुंच जायेंगे. 5-6 बजे के बीच मतगणना कर्मियों को नियुक्ति पत्र दे दिया जायेगा और इसके बाद सात बजे स्ट्रांग रूम को खोल दिया जायेगा. साढ़े सात बजे इवीएम को टेबल पर पहुंचा दिया जायेगा और इसके पहले सभी को आरओ ब्रीफ करेंगे. 
 
हर मतगणना कक्ष में पब्लिक एड्रेस सिस्टम
 
मतगणना के दौरान राउंडवार परिणाम की घोषणा करने के लिए हर मतगणना कक्ष में एक पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगेगा, जिसका एक स्पीकर मतगणना कक्ष के अंदर, जबकि दूसरा बाहर होगा. हर मतगणना हॉल में चार-चार विडियोग्राफर भी होंगे. इसके साथ ही सफाई, पेयजल, अल्पाहार व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिये गये हैं.
 
मोबाइल पर भी रहेगी रोक
 
एएन कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर सुरक्षा की त्रिस्तरीय व्यवस्था होगी. कोई भी व्यक्ति या कर्मी मतगणना केंद्र के अंदर तक मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा. कोई भी काउंटिंग एजेंट या मतदान कर्मी बिना वैद्य पहचान पत्र के अंदर परिसर में प्रवेश नहीं करेंगे. किसी को पान, बीड़ी या सिगरेट लेकर आने की अनुमति नहीं दी जायेगी. मतगणना परिसर में प्रवेश हेतु मान्य वाहनों को ही पास निर्गत किया जायेगा. विशेष परिस्थितियों को छोड़ कर मतगणना कक्ष में पुलिसकर्मियों का प्रवेश वर्जित होगा.
 
हर मतगणना कक्ष में लगाये जायेंगे 14 टेबुल
 
हर मतगणना कक्ष में 14 टेबल होंगे. हर टेबुल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक एवं एक अतिरिक्त मतगणना कर्मी होंगे. मतगणना प्रक्रिया की निगरानी को लेकर हर मतगणना कक्ष में दो माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगेंगे. इनमें से एक कंप्यूटर ऑपरेटर में डाटा इंट्री की शुद्धता सुनिश्चित करेगा, जबकि दूसरा उसके प्रिंट आउट के मिलान में प्रेक्षक की सहायता करेगा.
 
प्रशासनिक भवन में होगा मीडिया सेल
 
एएन कॉलेज के प्रशासनिक भवन की गैलरी में मीडिया सेल बनाया जायेगा. यहां पर पत्रकारों के बैठने के साथ ही टीवी, टेलीफोन, फैक्स, फोटो कॉपियर आदि की व्यवस्था रहेगी. 
 
डाटा सेंटर से अपलोड होंगे आंकड़े
मतगणना के आंकड़ों को जेनेसिस पर अपलोड भी किया जायेगा. इसके लिए अलग से डाटा सेंटर बनेगा. इस सेंटर में कंप्यूटर सिस्टम से लेकर मॉडम तक की व्यवस्था रहेगी. 
मतगणना : पांच स्टेप में रिजल्ट
मतगणना कर्मी टेबल के निकट उपस्थित काउंटिंग एजेंट को दिखाने के बाद ही रिजल्ट सेक्शन का सील खोलेंगे.
रिजल्ट सेक्शन खोलते ही रिजल्ट बटन एवं प्रिंट बटन के उपर लगे दो ग्रीन पेपर सील तोड़ेंगे.
कंट्रोल यूनिट को स्विच ऑन कर टोटल बटन को दबा कर प्रपत्र 17 सी में अंकित कुल मतों से मिलान कर लेंगे.
रिजल्ट खंड के उपर वाले पेपर सील को अंगुली से दबा कर तोड़ेंगे एवं रिजल्ट बटन को दबायेंगे.
रिजल्ट बटन दबाते ही अभ्यर्थीवार प्राप्त मतों का विवरण एक-एक कर डिस्प्ले होगा. कर्मी उसे नोट करेंगे.कंट्रोल यूनिट इस प्रकार रखा होगा कि वोटिंग एजेंट उसे देख सकें.
 
एएन कॉलेज की ओर नहीं जायेंगे वाहन
 
वैकल्पिक मार्ग का लोग करें उपयोग, सुबह पांच बजे से व्यवस्स्था हो जायेगी लागू 
 
पटना : आठ नवंबर को ए एन कॉलेज की ओर किसी भी दिशा से वाहन नहीं जा पायेंगे. उस दिन कॉलेज परिसर में विधानसभा चुनाव के मतों की गणना हाेगी और सुबह पांच बजे से उस ओर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा. मतगणना कार्य में भाग लेने वाले लोगों के वाहन भी सहदेव महतो मार्ग से आगे नहीं जायेंगे और वहीं पार्क कर पैदल आगे जाना होगा. 
 
इसी प्रकार पश्चिम से आने वाले लोग भी अपने वाहन को पानी टंकी के पास ही चिंहित स्स्थल पर पार्क कर वहां से पैदल आगे बढेंगे. उस दिन की व्यवस्था के तहत बोरिंग रोड चौराहा से पानी टंकी मोड़ तक वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध रहेगा. सहदेव महतो मार्ग, मोहिनी मोड़ से तपस्या कॉम्पलेक्स तक एवं शिवपुरी रेलवे क्राॅसिंग से कोई भी वाहन ए एन कॉलेज की ओर नहीं जायेंगे. इस व्यवस्था को बनाये रखने के लिए हर जगह पर पुलिस बल की तैनाती कर दी जायेगी. मतगणना कार्य समाप्ति के बाद ही यातायात व्यवस्था सामान्य की जायेगी.
 
काउंटिंग रिहर्सल
 
आठ नवंबर को सुबह साढ़े चार बजे सभी 14 सीटों के निर्वाची पदाधिकारी एएन कॉलेज में पहुंच जायेंगे, क्योंकि सुबह पांच बजे से ही मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. 
 
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम डॉ प्रतिमा ने शुक्रवार को एएन कॉलेज में काउंटिंग के रिहर्सल के दौरान सभी निर्वाची पदाधिकारी और नोडल पदाधिकारी को कुछ इसी प्रकार जानकारी दी. उन्होंने आगे कहा कि आपके कंधे पर सबसे ज्यादा जिम्मेवारी रहेगी.
 
दोनों ओर होंगे चेक पोस्ट
 
–  चेक पोस्ट से मात्र वैसे वाहन जिसे विशेष अनुमति पास प्राप्त है, वही प्रवेश कर सकेंगे.
–  किसी भी दूसरी गाड़ियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.
–   चेक पोस्ट पर जिला प्रशासन द्वारा इ-रिक्शा की व्यवस्था रहेगी. इसका उपयोग खाद्य सामग्री को गेट तक ले जाने के लिए किया जा सकेगा.
–  कॉलेज के परिसर के अंदर प्राधिकार पत्र के साथ ही प्रवेश कर सकेंगे.
–  मतगणना कर्मी, मीडिया कर्मी और मतगणना एजेंट के लिए अलग-अलग प्राधिकार पत्र है. इसके बगैर कोई भी मतगणना परिसर में प्रवेश नही कर पायेंगे.
–  मतगणना परिसर से एक बार बाहर जाने के बाद पुन: प्रवेश नहीं मिल सकेगा.
–  मतगणना कर्मी या एजेंट पान, बीड़ी, सिगरेट आदि लेकर मतगणना परिसर में नहीं जा सकेंगे.
–  मतगणना परिसर में मोबाइल फोन प्रवेश वर्जित होगा.
–  विशेष परिस्थितियों को छोड़कर मतगणना कक्ष में पुलिस कर्मियों का प्रवेश वर्जित होगा.
 

 

Related Articles

Back to top button