जीवनशैलीस्वास्थ्य

इन टिप्स को अपनाकर सांसों की दुर्गंध से चुटकी में छुटकारा पाएं

आमतौर पर हमारी सांसों से सुबह के समय बदबू आती है । यह रात भर बैक्टीरिया के जमा होने के कारण होता है । यह एक आम समस्या है। लेकिन कुछ लोगों की सांसों में लगातार दुर्गंध आती है , जो बहुत शर्मनाक हो सकती है। खासकर जब वे किसी मीटिंग में हों या दोस्तों के साथ बाहर हों। मुंह में बैक्टीरिया के जमा होने से सांसों की दुर्गंध या मुंह से दुर्गंध आती है। गंध आमतौर पर तब होती है जब बैक्टीरिया हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन में शर्करा और स्टार्च को तोड़ते हैं। कुछ मामलों में, यह दांतों की गंभीर समस्याओं का संकेत भी दे सकता है, जैसे कि मसूड़े की बीमारी या दांतों की सड़न। जहां सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से दांतों की जांच कराएं, वहीं आप कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं।

लौंग सांसों की दुर्गंध और मसूड़े की सूजन से छुटकारा पाने में मदद करती है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को कम करते हैं और दांतों की अन्य समस्याओं जैसे रक्तस्राव और दांतों की सड़न के जोखिम को कम करते हैं। इसके लिए आपको लौंग के कुछ टुकड़े अपने मुंह में डालने होंगे। सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिन में कम पानी पीने से भी सांसों से दुर्गंध आ सकती है। पानी मुंह से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। यह इसे मुंह में बढ़ने से भी रोकता है। यह आपकी सांसों को तरोताजा रखने में मदद करता है। इसलिए अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो दिन में खूब पानी पिएं। आप अपनी सांसों को तरोताजा करने के लिए अपने पानी में आधा नींबू भिगो सकते हैं।

शहद और दालचीनी दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह आपके मुंह में बैक्टीरिया के विकास को कम करने और आपके मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। अपने दांतों और मसूड़ों पर शहद और दालचीनी के पेस्ट को नियमित रूप से लगाने से दांतों की सड़न, मसूड़ों से खून आना और सांसों की दुर्गंध का खतरा भी कम हो जाता है।

मीठे स्वाद वाली दालचीनी का छिलका भी आपको सांसों की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। लौंग की तरह दालचीनी में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करते हैं। आपको बस इतना करना है कि दालचीनी की छाल का एक छोटा सा टुकड़ा अपने मुंह में थोड़ी देर के लिए रखें और फिर आप इसे फेंक सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे करने से मुंह में खराब बैक्टीरिया को पनपने से रोका जा सकता है। यह आपकी सांसों को एक ताजा खुशबू देता है। खारे पानी से बैक्टीरिया के लिए सांसों की दुर्गंध पैदा करना और उन्हें दूर करना मुश्किल हो जाता है। आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी में 1/4 से 1/2 चम्मच नमक मिलाएं और बाहर जाने से पहले इससे गरारे करें।

Related Articles

Back to top button