जीवनशैलीस्वास्थ्य

घी खाने से नहीं बढ़ता है मोटापा? जानें इसके जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली : अक्सर फिटनेस पर ध्यान देने वाले लोग देसी घी (Desi Ghee)से दूरी बनाकर रखते हैं, उनको लगता है कि घी का सेवन करने से मोटापा और चर्बी बढ़ती है. डायट कॉन्शस लोग हमेशा ही खाने में देसी घी को नहीं खाते हैं, लेकिन हकीकत इससे कुछ अलग ही है. जी हां देसी घी (Desi Ghee benefits) खाने से आपका वजन या फैट नहीं बढ़ता है, बल्कि ये इसके खाने के कई जबरदस्त फायदे हैं. जी हां आयुर्वेद में भी घी को एक सुपरफूड जैसा दर्जा मिला है. जिस तरह से लोग अक्सर घी की जगह रिफाइंड ऑइल का सेवन कर रहे हैं, वो वाकई सेहत के लिए खराब है.

आइये जानते हैं घी के कुछ फायदों के बारे में

कॉमेडियन भारती काफी वक्त से अपने वेटलॉस और ट्रांसफॉर्म के लिए चर्चा में रहीं हैं. जिसके बाद एक्ट्रेस ने बताया भी कि किस तरह से उन्होंने अपना वजन कम किया है. भारती ने खुद कहा कि वजन कम करने के दौरान भी वह घी खा रही थीं. सच ये है कि घी में फैट्स की मात्रा कम होती है और यह पचाने में आसान होता है. घी से आपका डाइजेशन तेज होता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है.

घी में जो मौजूद फैट्स हैं, वो आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं. इसके अलावा अगर आपके शरीर में विटामिन्स की कमी है तो खाने में घी जरूर डालें. घी के सेवन से विटामिन ए की कमी पूरी होती है.

कोलेस्ट्रॉल की समस्या वालों को घी से दूर रहने को कहा जाता है. ऐसे में बता दें कि इसको दो कैटिगरीज में बांटा जाता है- अच्छा और बुरा. घी में अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है जो कि आपके शरीर को अंदर हील करता है.

आयुर्वेद की मानता है कि घी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम करते हैं. इसमें ऐंटी-ऑक्सीडेंट और ऐंटी वायरल प्रॉपर्टीज भी भरपूर मात्रा में होता है. ऐसे में आप रात में सोने से पहले फेस पर घी को लगा सकती हैं.

वजन कम करने वालों को भी घी खाने से किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन बस ये ध्यान रखना है कि वो घी किस मात्रा में खाया जा रहा है.इसके अलावा जिन लोगों को दिल की बीमारी है उनको डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button