उत्तर प्रदेशराज्य

कानपुर में नमाज पर भारी बवाल, नमाजियों ने पुलिस पर किया पथराव

कानपुर : कानपुर शहर में शुक्रवार (3 जून 2022) को अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की पुलिस से झड़प के बाद हिंसा भड़क गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस द्वारा कुछ स्थानीय लोगों पर लाठीचार्ज करने के बाद यतीमखाना के पास बेकनगंज इलाके में हिंसा भड़क गई। कानपुर के सीपी विजय मीणा ने बताया कि बाजार बंद को लेकर दो समुदायों के बीच हुई झड़प के मद्देनजर 18 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस ने मंगाई अतिरिक्त फोर्स: ये बवाल उस वक्त हुआ जब पीएम मोदी और राष्ट्रपति के आने के चलते शहर में काफी सुरक्षा व्यवस्था थी। पीएम, राष्ट्रपति के साथ शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर एक कार्यक्रम में मौजूद हैं। वहीं दूसरी ओर यतीमख़ाने के पास माहौल बिगड़ गया। कानपुर के बेकनगंज इलाके में शुक्रवार दोपहर करीब 3 बजे बवाल हो गया। बवाल के बाद शहर में सैकड़ों लोग विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने विरोध में दुकानें बंद कर दीं और उन्होंने पैगंबर मोहम्मद के अपमान को लेकर जुलूस निकाला। हालांकि शुरू में स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया था, लेकिन थोड़ी देर बाद हिंसा फिर से शुरू हो गई और गोलियां चलाई गईं। पुलिस ने अतिरिक्त फोर्स मंगाई है।

इलाके में पथराव और बमबाजी: इलाके में रुक-रुककर पथराव और बमबाजी जारी है। कानपुर के परेड चौराहे पर मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के विरोध में दुकानों को बंद कराया। जिसके बाद विवाद पैदा हुआ और दो समुदाय के बीच जमकर पथराव हुआ। इस दौरान सड़क पर काफी संख्या में लोग जमा हो गए। कई थानों की पुलिस फोर्स को बुलाया गया है। हालांकि, पुलिस कमिश्नर का कहना है कि अब हालात सामान्य हैं।

कई लोग घायल: इस पथराव में कई लोग घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। पथराव शुरू होने के वक्त बाजार में काफी लोग मौजूद थे, जिससे भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कई थानों की फोर्स को मौके पर बुलाया गया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को खदेड़ा। बवाल की शुरुआत एक सामाजिक संस्था के मुस्लिम इलाकों में बंदी के ऐलान से हुई। इस दौरान जुमे की नमाज के चलते परेड चौराहे पर सैकड़ों लोग इकट्ठा थे। दरअसल, बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मुहम्मद साहब पर टिप्पणी किए जाने से मुस्लिम समाज नाराज था।

कानपुर देहात पहुंचे पीएम मोदी: वहीं, शुक्रवार को कानपुर देहात में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के पैतृक ग्राम परौंख में राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम है। पथरी देवी मंदिर और मिलन केंद्र में कार्यक्रम की तैयारी की गई है और पंडाल सजाया गया है। यहां पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button