राष्ट्रीय

नेजल कोविड वैक्सीन जल्द होगी उपलब्ध, भारत बायोटेक करेगी रोल ऑउट

नई दिल्ली : एक बार फिर से कोरोना कि अगली लहर का खतरा बढ़ गया है। चीन समेत दुनिया के कई देशों में पिछले 24 घंटे में तेजी से कोरोना के मामले बढ़े हैं। ऐसे भारत में जल्द नेजल कोविड बूस्टर डोज उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है। भारत बायोटेक जल्द ही बाजार में रोल ऑउट कर सकती है। विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि इस बूस्टर डोज के दोहरे लाभ हैं। पहला ये कि ये वितरण में आसान है और दूसरा इसे आसानी से लगाया जा जा सकता है।

वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक कोरोना की नेजल कोविड वैक्सीन बूस्टर डोज जल्द ही उपलब्ध कराएगी। सूत्रों के मुताबिक कहा ये जा रहा है कि इसकी तैयारी अब अंतिम दौर में है। भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीन को जल्द ही देश में बूस्टर डोज के रूप में पेश किया जाएगा। कोरोना की नेजल वैक्सीन की अंतिम मंजूरी मिलने के बाद भारत बायोटेक बूस्टर खुराक के रूप में अपनी नेजल वैक्सीन को रोल आउट करेगा। सूत्रों के अनुसार अनुमति मिलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं। कहा ये जा रहा है कि नेजल वैक्सीन की बूस्टर डोज को अगले सप्ताह तक COWIN प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया जा सकता है।

18 वर्ष या उससे से अधिक आयुवर्ग को लगेगी डोज भारत बायोटेक की नई कोरोना बूस्टर डोज पहली नेजल वैक्सीन होगी। यह 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को दी जा सकेगी। हालांकि अभी तक वैक्सीन की कीमत तय नहीं की गई है। इसे सरकारी और निजी चिकित्सा क्षेत्री की सुविधाओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

दरअसल यह एक वेक्टर्ड, नीडललेस, इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन है। जोकि ह्यूमन बॉडी में एक व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करता है। आईजीजी, म्यूकोसल आईजीए और टी सेल रिएक्शंस को ये टीका बेअसर कर देता है। विज्ञान मंत्रालय ने इस वैक्सीन को लेकर कहा कि ये भारत द्वारा विकसित COVID का दुनिया का पहली इंट्रा-नेजल वैक्सीन है। बता दें कि इसे केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) से भी मंजूरी मिल गई।

Related Articles

Back to top button