उत्तराखंड

हरिद्वार के गुरुकुल ने चुराया माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का सॉफ्टवेयर!

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ microsoft-56137cca01be3_exlstकंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय को नोटिस भेजकर एक करोड़ रुपये हर्जाने की मांग की।

कंपनी ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर उसका सॉफ्टवेयर का चोरी से उपयोग करने का आरोप लगाया है। सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों में अमेरिका की माइक्रोसॉफ्ट का नाम सबसे ऊपर है।

इस कंपनी के भारत स्थित कार्यालय से गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलसचिव के नाम पिछले दिनों एक नोटिस भेजा गया। नोटिस में विश्वविद्यालय प्रशासन पर उनके सॉफ्टेवयर चोरी से प्रयोग किए जाने का आरोप लगाया गया।

चोरी से सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के चलते कंपनी ने विश्वविद्यालय से एक करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा है। नोटिस के इस मामले को लेकर आजकल विश्वविद्यालय में खूब चर्चा हो रही है।

जब इस बाबत प्रभारी कुलसचिव डा. मुकेश रंजन वर्मा से बात की गई तो उन्होंने इस सवाल को काफी टालने की कोशिश की और छुट्टी पर चल रहे कुलसचिव से ही इस संबंध में पूछ जाने की सलाह दी।

काफी कुरेदने पर कंपनी की ओर से नोटिस मिलने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि रकम कम किए जाने के लिए कंपनी से बात की जा रही है। वहीं अपने कानूनी सलाहकारों से नोटिस का जवाब देने के लिए सलाह ली जा रही है।

Related Articles

Back to top button