मनोरंजन

कनाडाई पंजाबी रैपर शुभ का भारत में हुआ विरोध, तो देने लगे देशभक्ति की दुहाई

मुंबई : कनाडा बेस्ड (Canadian) पंजाबी रैपर शुभ (शुभनीत सिंह) (Shubhneet Singh) इन दिनों काफी चर्चा में हैं। उनके एक सोशल मीडिया (Social Media) पोस्ट को लेकर काफी हंगामा मचा हुआ है। यहां तक कि भारत में होने वाला उनका शो भी रद्द कर दिया गया है। जिसपर अब रैपर का दर्द छलका है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि भारत मेरा भी देश है, मैं यहीं पैदा हुआ था।

दरअसल, शुभनीत सिंह उस समय विवादों के घेरे में आए जब उन्होंने भारत के नक्शे से पंजाब और जम्मू-कश्मीर को हटाने का पोस्ट किया था। जिसके बाद से ही उनका विरोध किया जा रहा है। खालिस्तानी समर्थक शुभनीत सिंह का मुंबई में होने वाला कॉन्सर्ट भी कैंसिल कर दिया गया है। यहां तक की बुक माय शो कंपनी ने उन सभी के टिकट के पैसे भी लौटने शुरू कर दिए हैं। जिन्होंने शो के लिए टिकट खरीदा था। शुभ का 23 सितंबर से लेकर 25 सितंबर तक ‘स्टिल रोलिन इंडिया टूर’ रद्द होने और बोट-स्पीकर कंपनी मुंबई द्वारा स्पॉन्सरशिप वापस लेने पर अब शुभनीत ने रिएक्ट किया है।

शुभ ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक लंबा चौड़ा नोट लिखकर पोस्ट किया है। शुभ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “भारत के पंजाब से आने वाले एक युवा रैपर-गायक के रूप में, अपने संगीत को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर रखना मेरे जीवन का सपना था। लेकिन हाल की घटनाओं ने मेरी कड़ी मेहनत और प्रगति को प्रभावित किया है, और मैं अपनी निराशा और दुख व्यक्त करने के लिए कुछ शब्द कहना चाहता था। मैं भारत में अपना दौरा रद्द होने से बेहद निराश हूं। मैं अपने देश में, अपने लोगों के सामने प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित था। तैयारियां जोरों पर थीं और मैं पिछले दो महीनों से पूरे दिल और आत्मा से अभ्यास कर रहा था। और मैं बहुत उत्साहित, खुश और प्रदर्शन के लिए तैयार था। लेकिन मुझे लगता है कि नियति की कुछ और ही योजना थी।”

भारत मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है
उन्होंने आगे लिखा, “भारत मेरा भी देश है, मैं यहां पैदा हुआ था। यह मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है, जिन्होंने इस भूमि की आजादी के लिए, इसकी महिमा के लिए और परिवार के लिए बलिदान देने के लिए पलक भी नहीं झपकाई। और पंजाब मेरी आत्मा है, पंजाब मेरे खून में है। आज मैं जो कुछ भी हूं, पंजाबी होने की वजह से हूं। पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत देने की जरूरत नहीं है। इतिहास के हर मोड़ पर पंजाबियों ने इस देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। इसलिए मेरा विनम्र अनुरोध है कि हर पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी करार देने से बचें।”

मेरे ऊपर लगे आरोपों ने मुझ पर गहरा असर डाला है
शुभनीत सिंह ने आखिरी में लिखा, “उस पोस्ट को अपनी स्टोरी पर वापस शेयर करने का मेरा इरादा केवल पंजाब के लिए प्रार्थना करना था क्योंकि पूरे राज्य में बिजली और इंटरनेट बंद होने की खबरें थीं। इसके पीछे कोई अन्य विचार नहीं था और निश्चित रूप से मेरा इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था। मेरे ऊपर लगे आरोपों ने मुझ पर गहरा असर डाला है, लेकिन जैसा कि मेरे गुरु ने मुझे सिखाया है “मानस की जात सबै एकै पचनबो” (सभी मनुष्य एक ही हैं) और मुझे सिखाया कि डरना नहीं, अंतरंग नहीं होना idated जो मूल है पंजाबियत का। मैं कड़ी मेहनत करना जारी रखूंगा मैं और मेरी टीम जल्द ही वापस आएंगे, बड़े और मजबूत होकर। वाहे गुरु मेहर करे सरबत दा भला।”

Related Articles

Back to top button