दिल्लीराज्य

दिल्ली-NCR में बारिश की कमी से समस्या: आज होगी भरपाई? मौसम विभाग ने आज भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

नई दिल्ली: दिल्ली और एनसीआर में इस बार जुलाई के महीने में बारिश की कमी से लोग परेशान हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार इस महीने में बारिश काफी कम हुई है, जबकि मौसम विभाग ने आज (31 जुलाई) के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

पिछले साल की तुलना में 82 प्रतिशत कम बारिश
जुलाई 2023 में दिल्ली में बेतहाशा बारिश हुई थी, और शहर के एरियल व्यू में सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा था। यह बारिश हरियाणा से छोड़े गए पानी के कारण भी हुई थी। इस साल, जुलाई के महीने में बारिश की मात्रा में 82 प्रतिशत की कमी देखी गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, इस साल 1 से 30 जुलाई के बीच दिल्ली में 203 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 384 मिमी बारिश हुई थी। पिछले साल जुलाई में बारिश की मात्रा सामान्य से 83 प्रतिशत अधिक थी, जिससे दिल्ली को बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा था।

आज के लिए भारी बारिश का अलर्ट
हालांकि जुलाई के अंतिम दिन का समय बचा हुआ है, आईएमडी ने आज के लिए दिल्ली और एनसीआर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जो यह संकेत देता है कि लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। दिल्ली के अलावा नोएडा और गाजियाबाद में भी भारी बारिश के आसार हैं। गाजियाबाद में आज और कल (31 जुलाई-1 अगस्त) को भारी बारिश की संभावना है। हालांकि, हरियाणा के गुरुग्राम में बारिश के कम आसार हैं।

जून में रिकॉर्ड तोड़ बारिश
इस साल मॉनसून 28 जून को दिल्ली पहुंचा था और पहले ही दिन 24 घंटों में 228 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 88 सालों में जून में एक दिन में हुई सबसे अधिक बारिश थी। इस भारी बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी में कई समस्याएं उत्पन्न हुई थीं, सड़कों पर पानी भर गया था और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की पार्किंग में छत गिरने से कई फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं थीं।

जुलाई में उमस और कम बारिश
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में 17 बारिश वाले दिन दर्ज किए गए, जो पिछले वर्षों की तुलना में कम हैं। आमतौर पर, दिल्ली में मॉनसून के मौसम में लगभग 650 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार बारिश की कमी और भीषण उमस ने दिल्लीवासियों को परेशान कर दिया है। इस महीने औसत अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा है, और लू की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा हैमौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट और भविष्यवाणियों के अनुसार, आने वाले दिनों में मौसम में सुधार की उम्मीद है और राजधानी में राहत मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button