अन्तर्राष्ट्रीय

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने अमेरिका में किया एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट के दफ्तरों का दौरा, निवेश और साझेदारी के अवसरों पर की चर्चा

नई दिल्ली: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने अमेरिका में एप्पल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के कार्यालयों का दौरा किया और वहां निवेश व साझेदारी के अवसरों पर चर्चा की। उनकी अमेरिका यात्रा के दूसरे दिन उन्होंने ‘नान मुधलवन’ योजना के तहत गूगल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत गूगल तमिलनाडु में 20 लाख युवाओं को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संबंधित कौशल प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने सोशल मीडिया पर कहा कि उन्होंने निवेश और साझेदारी के अवसरों पर चर्चा की और तमिलनाडु को एशिया के प्रमुख विकास क्षेत्रों में से एक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दौरान गूगल के साथ तमिलनाडु में एआई प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए गए। इस पहल से युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। सरकारी प्रेस रिलीज के अनुसार, स्टालिन ने गूगल के ‘माउंटेन व्यू’ परिसर में गूगल के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और तमिलनाडु में निर्मित पिक्सल-8 फोन के उत्पादन विस्तार पर चर्चा की। उन्होंने तमिलनाडु में गूगल के अन्य उत्पाद और प्रौद्योगिकी सुविधाओं को शुरू करने के विषय में भी बात की।

मुख्यमंत्री ने एआई नवाचारों के माध्यम से विकास को बढ़ावा देने, औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने और भविष्य की क्षमता को लेकर भी चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने एप्पल इंक के कार्यालय का दौरा किया और कंपनी के अधिकारियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि राज्य को वैश्विक ‘इलेक्ट्रॉनिक्स’ विनिर्माण मानचित्र में स्थान दिलाने के लिए एप्पल के योगदान की सराहना की। स्टालिन ने एप्पल को तमिलनाडु में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया और राज्य के विनिर्माण माहौल में सुधार के लिए तमिलनाडु सरकार की विभिन्न पहल को रेखांकित किया।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री टी. आर. बी. राजा और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री और मंत्री ने एप्पल के योगदान की सराहना की और राज्य के विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहल की जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button