राष्ट्रीय

दीवानी मामले क्या होते हैं? तो स्टूडेंट ने दिए ये मजेदार जवाब

exam-1एजेन्सी/  बिहार के आरा में एक सप्ताह पहले बिहिया प्रखंड में सम्पन्न हुई आठवीं बोर्ड की परीक्षा में कई परीक्षार्थियों ने प्रश्न-पत्रों में पूछे गए सवालों के ऐसे जवाब लिखे है कि उतर-पुस्तिका के मूल्यांकन के काम में जुटे शिक्षकों का माथा चकरा रहा है. कई परीक्षार्थियों के जवाबों को पढ़कर शिक्षक लोटपोट हो रहे हैं. सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा में परीक्षार्थी के लिखे गए जवाब जानिए. फिर पता चलेगा कि शिक्षण व्यवस्था का हाल क्या है ? आगे सवाल और छात्र के जवाब को पढ़ें….. 

सवाल – दीवानी मामले क्या होते है. स्पष्ट करें.

उत्तर – दीवानी मामले में एक लड़की दूसरे लड़के को बहुत चाहने लगती है. लड़का भी उसे इतना चाहता है कि उसकी याद में अपना सारा काम भूल जाता है. दीवानी मामला सिर्फ समय की बर्बादी है. किसी भी युवक को दीवानी मामला में नहीं पड़ना चाहिए दीवानी मामले के पीछे जाने में मृत्यु भी हो सकती है. यह कानूनन अपराध है. एक और स्टूडेंट ने इस सवाल का और भी इंटेरस्टिंग जवाब दिया

उसी सवाल का जवाब एक दूसरे परीक्षार्थी ने कुछ इसी तरह लिखा है…दीवानी मामले वे है जो कोई लड़का किसी लड़की के प्यार में पागल हो गया.

exam-3बोर्ड एग्जाम में एंसर शीट में पैसे रखने की बात भी आम हो गई है. छात्र नम्बर पाने के लिए कॉपी में रुपए रखकर अपील करते हैं. पिछले साल बोर्ड एग्जाम में कॉपी चेकिंग के दौरान कई शिक्षकों को कॉपियों में सौ से पांच सौ रुपए के नोट मिले थे.

exam-4पिछले साल यूपी बोर्ड की कॉपियां जांच के दौरान शिक्षकों को काफी चौंका दिया था. क्योंकि स्टूडेंट्स ने सवाल के जवाब की जगह कहीं गणेश जी की आरती लिखी थी. तो कहीं किसी ने बीमारी की बात लिखते हुए खुद को पासिंग मार्क्स देने की अपील की थी. इसके अलावा छात्रों ने कॉपियों के बीच अपना रोल नंबर और फोन का नंबर भी लिखा था. 

 

Related Articles

Back to top button