टॉप न्यूज़फीचर्ड

किन्नर लक्ष्मी बनीं पहली महामंडलेश्वर, अखाड़ा परिषद नाराज

एजेंसी/ laxmiउज्जैन। उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ में हिस्सा लेने आए किन्नर अखाड़ा का पहला महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी को बनाया गया। सोमवार को विधि-विधान के साथ लक्ष्मी ने महामंडलेश्वर की पदवी ग्रहण की। इधर किन्नरों के इस कदम से अखाड़ा परिषद नाराज हो गया है।

देश में साधु-संतों के 13 अखाड़े हैं, जिनमें किन्नर अखाड़ा शामिल नहीं है। इसके बावजूद किन्नर अपने अखाड़ों की ही तरह सिंहस्थ कुंभ में सुविधाएं दिए जाने की मांग करते रहे हैं, मगर वे इसमें सफल नहीं हुए हैं। इस बार के सिंहस्थ कुंभ में किन्नर अखाड़े को जमीन आवंटित की गई। इस अखाड़े ने अपनी शोभायात्रा भी निकाली थी।

उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ में हिस्सा लेने आए किन्नर अखाड़ा का पहला महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी को बनाया गया। किन्नरों के इस कदम से अखाड़ा परिषद नाराज हो गया है।

किन्नर अखाड़ा के अजय दास ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि उजड़खेड़ा क्षेत्र में स्थित अखाड़ा के शिविर में एक समारोह आयोजित कर लक्ष्मी को आचार्य महामंडलेश्वर की पूरे विधि-विधान के साथ पदवी ग्रहण कराई गई। उनके द्वारा अखाड़े की नियमावली और उद्देश्य तय किए जाएंगे। अखाड़ा के चार पीठाधीश्वर और चार महंतों का भी चयन किया गया है।

अखाड़ा परिषद ने इस पूरे समारोह पर सवाल उठाए हैं और लक्ष्मी को महामंडलेश्वर की मान्यता देने से इनकार कर दिया है। कुंभ में जब किन्नरों की पेशवाई यानि शोभा यात्रा निकली तो देखने वाले दंग रह गए। इतना विशाल जनसैलाब कि देखने वालों ने दांतों तले उंगलियां दबा लीं। शाही स्नान में भी किन्नर अखाड़े के रंग देखते ही बन रहे थे। इस बीच देश भर से आए किन्नरों ने लक्ष्मी नारायण को अपना महामंडलेश्वर चुनकर पट्टाभिषेक किया। महामंडलेश्वर बनने के बाद लक्ष्मी ने साफ कर दिया कि उन्हें किसी अखाड़े से मान्यता की जरूरत नहीं है। किन्नरों को प्राकृतिक मान्यता मिली हुई है।

जिस वक्त लक्ष्मी को महामंडलेश्वर का पद दिया गया उस वक्त पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की गई और फिर पीठाधीश्वरों की मौजूदगी में लक्ष्मी के महामंडलेश्वर बनने की घोषणा की गई। लक्ष्मी ने ये भी ऐलान किया कि महामंडलेश्वर बनने के बाद भी वो वैसी ही रहेंगी जैसी पहले थी। किसी तरह का ढकोसला नहीं करेंगी। बहरहाल दूसरे अखाड़ों की तरह किन्नर अखाड़े का स्वरूप भी तय हो गया है। किन्नर अखाड़े का शस्त्र तलवार होगा। शिव पुराण अखाड़े का शास्त्र होगा। लक्ष्मी ने 5 किन्नरों को पीठाधीश और महंत भी नियुक्त किया। किन्नरों के अपनी अलग धर्मसत्ता चलाने पर अखाड़ा परिषद और साधु संत नाराज हैं। परिषद ने न तो महिला सन्यासियों को मान्यता दी है और न ही किन्नर अखाड़े को।

Related Articles

Back to top button