उत्तर प्रदेश

12 वीं फेल हुए स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

exam_1460201639सीआईएससीई (काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) की आईएससी (इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट) यानी 12वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए फेल हुए स्टूडेंट्स को 31 अगस्त तक दाखिला लेना होगा।

इन स्टूडेंट्स को संबंधित स्कूल में जाकर नियमित कक्षाएं करनी होंगी। नियमित कक्षाएं न करने वाले स्टूडेंट्स को पंजीकरण के लिए 15 सितंबर तक का मौका दिया गया है। 

ऐसे स्टूडेंट्स को कक्षाएं नहीं करनी होंगी। प्रिंसिपल के माध्यम से स्टूडेंट्स को अपनी इंट्री भेजनी होगी, जिससे कि उन्हें 2017 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सके।

काउंसिल द्वारा छह मई को रिजल्ट घोषित करने के साथ ही अगले साल की परीक्षा में शामिल होने के लिए कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। सीआईएससीई की स्कीम के अनुसार कक्षा 12 की परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स के पास दो विकल्प होते हैं।

  
पहले विकल्प के अनुसार उसे रेग्युलर क्लास करने के बाद परीक्षा देनी होती है। दूसरे विकल्प के अनुसार स्टूडेंट को किसी स्कूल के माध्यम से अपना पंजीकरण कराना होता है। पंजीकरण के बाद उसे क्लास करने की जरूरत नहीं होती है। 

घर पर पढ़ाई करने के बाद उसे सीधे बोर्ड परीक्षा देनी होती है। प्रवेश पत्र और रोल नंबर स्टूडेंट्स को संबंधित स्कूल से ही मिलेंगे। काउंसिल द्वारा जारी निर्देश के अनुसार कक्षा करने वाले स्टूडेंट्स को 31 अगस्त और न करने वाले स्टूडेंट्स को 15 सितंबर तक स्कूल में अपना पंजीकरण कराना होगा।

जिन स्टूडेंट्स को सीआईएससीई (काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) के रिजल्ट के बाद मूल्यांकन पर शक है वे अपनी उत्तर पुस्तिकाएं दोबारा जंचवा सकते हैं।

काउंसिल ने इसके लिए समय सीमा निर्धारित कर दी है। आईसीएसई (10वीं) के स्टूडेंट्स छह जून और आईएससी (12वीं) के स्टूडेंट 26 मई तक अपनी कॉपी दोबारा जंचवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। काउंसिल का रिजल्ट छह मई को जारी किया गया था।

 
 
 

Related Articles

Back to top button