ज्ञान भंडार

Apple में करनी है नौकरी तो देने होंगे इन सवालों के जवाब?

l_apple-inc-1462980706एप्पल इंक एक अमरीकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उत्पादों का डिजाइन और विनिर्माण करता है। एप्पल मैकिन्टोश, आईपॉड और आईफ़ोन जैसे हार्डवेयर उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। क्या आप भी एप्पल इंक के लिए काम करना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि एप्पल के लिए काम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। इस कंपनी में नौकरी पाने के लिए आपको स्तरीय टेस्ट से गुजरना पड़ता है। तकनीकी व दिमाग घुमा देने वाले सवालों का जवाब देना पड़ता है। आइए हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों से रु ब रु करवाते हैं जिनका एप्पल में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं को सामना करना पड़ता है…

1.यदि आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और एप्पल के लिए काम करना चाहते हैं तो आपके लिए सवाल यह है कि आपके पास 2 अंडे हैं। इन्हें कितने ऊंचे फ्लोर से छोड़ा जाए कि ये न टूटे, इसका उत्तर समझने के लिए आप क्या करेंगे?

2.इसके आलावा एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर से सवाल पूछा जा सकता है कि एक मेज पर 100 सिक्के रखे हैं। 10 सिक्के हेड और 90 सिक्के टेल हैं। अब सिक्कों को इस तरह दो हिस्सों में विभाजित करें कि उनमें से हरेक में एक ही नंबर वाले हेड समान रूप से बंट जाएं।

3.वैश्विक आपूर्ति प्रबंधक के प्रोफाइल के लिए एप्पल कंपनी के इंटरव्यू में आपसे सवाल पूछा जा सकता है कि एक दिन में पूरी दुनिया में कितने बच्चे पैदा होते हैं?

4.सीनियर क्यूए इंजीनियर की प्रोफाइल के लिए आपसे पूछा जा सकता है कि 3 बक्से हैं, जिनमें से एक में एप्पल हैं, दूसरे में आॅरेंज हैं और तीसरे में एप्पल व आॅरेंज दोनों हैं। आप किसी एक बक्से को बिना देखे उसमें से फल निकालिए। पहला फल देखने के बाद बाकि बक्सों को बिना देखे आपको तीनों बक्सों पर सही लेबल लगाना है कि किस बक्से में कौन सा फल है?

5.ऐप्पल केयर ऐट होम कंसल्टेंट प्रोफाइल के लिए आपसे सवाल पूछा जा सकता है कि एक आदमी आपको अपना पुराना कंप्यूटर दिखाता है, जो ईंट का बना हुआ है, तब आप क्या करेंगे?

6.सॉफ्टवेयर मैनेजर प्रोफाइल के लिए आपसे पूछा जा सकता है कि आपकी असफलताएं क्या हैं और आपने उनसे क्या सीख ली?

7.मैकेनिकल इंजीनियर प्रोफाइल के लिए आपसे पूछा जा सकता है कि एक घूमने वाली टेबल पर पानी का एक ग्लास रखा है, अगर उस टेबल को घुमाया जाए तो सबसे पहले क्या होगा, ग्लास गिरेगा? पानी गिरेगा? या ग्लास उलट जाएगा?

Related Articles

Back to top button