उप्र में अगले चार चरणों में सभी स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा पूरा

लखनऊ: प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के अगले चरण की तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। राज्य सरकार ने अगले चार चरणों में सभी छूटे हुए और नए स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण करने का फैसला किया है। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कस को वक्सीन की डोज दी जाएगी।

04 व 05 फरवरी को स्वास्थ्यकर्मियों वैक्सीन लगाई जाएगी

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि राज्य में आगामी 28 व 29 जनवरी को स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। इसके बाद 04 व 05 फरवरी को भी स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इन चार चरणों में जितने भी स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण से छूट गए हैं और जिनका क्रम आना है, सभी को वैक्सीन लगा दी जाएगी।

कोल्ड चेन, वैक्सीन की व्यवस्था की गई है

उन्होंने बताया कि इसके तुरन्त बाद पुलिस, होमगार्ड, राजस्व विभाग के कर्मचारी, सफाई कर्मी आदि फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण तत्काल किया जाएगा। इसकी प्रदेश में पूरी तैयारी है। कोल्ड चेन, वैक्सीन की व्यवस्था है। कहां-कहां वैक्सीनेशन किया जाना है उसके लिए कोविन पोर्टल पर डाटा फीड करके लगातार सत्रों में तैयारी की जा रही है।

बोले अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने स्वास्थ्य कर्मियों और अपनी बारी आने पर सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स से अनुरोध किया कि वह इसका समय पर वैकसीन जरूर लगवा लें। उन्होंने कहा कि यह टीका बहुत सीमित मात्रा में देश में उपलब्ध है। इसको बहुत लोग लगवाना चाहते हैं। लेकिन, सरकार ने जिन लोगों को संक्रमण का खतरा ज्यादा है, जो संक्रमित लोगों के साथ ज्यादा सम्पर्क में आते हैं, मरीजों का इलाज करते हैं, उसके आधार पर टीकाकरण की प्राथमिकता तय की गई है। इसलिए अपना क्रम आने पर लोग जरूर खुद को वैक्सीनेट करवाएं। अगर वह अपने क्रम में छूट जाएंगे तो दूसरी श्रेणी के लोगों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। ऐसे में पहले चरण के छूटे लोगों का नम्बर आने में बहुत समय लगेगा।

ये भी पढ़े: उप्र में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर हुई 6,813 – Dastak Times 

  1. देशदुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंorg  के साथ।
  2. फेसबुकपर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटरपर पर फॉलों करनेके लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनलके लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos