प्रधानमंत्री मोदी ने ‘स्वच्छ भारत’ अभियान को बनाया जन आंदोलन : धर्मेंद्र प्रधान

प्रधानमंत्री मोदी ने 'स्वच्छ भारत' अभियान को बनाया जन आंदोलन : धर्मेंद्र प्रधान
प्रधानमंत्री मोदी ने ‘स्वच्छ भारत’ अभियान को बनाया जन आंदोलन : धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत’ अभियान को जन आन्दोलन बनाया है, जिसके बाद समाज से व्यापक भागीदारी मिल रही है। उन्होंने कहा कि शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों से समान रूप से स्वच्छ भारत अभियान को बेहतर सहयोग मिल रहा है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पेट्रोलियम उद्योग में स्वछता पखवाड़ा के पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने यह कहा कि पेट्रोलियम उद्योग इस जन आंदोलन में अपना योगदान दे रहा है। अभियान को गति देने के साथ-साथ लोगों को इससे जोड़ने को लेकर अपील भी करता है।

प्रधान ने कहा कि वर्ष 2022 में भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे करेगा, ऐसे में हमें स्वच्छ भारत के सपने को साकार करना होगा। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान में निजी क्षेत्र की तेल और गैस कंपनियों को शामिल करने का भी आह्वान किया और पीएसयू को देश के सभी तीर्थ स्थलों और प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में अत्याधुनिक शौचालय सुविधाओं का निर्माण करने का सुझाव दिया।

यह भी पढ़े: भोपाल और इंदौर में नाइट कर्फ्यू में ढील, अब रात दस बजे तक खुलेंगी दुकानें 

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ और ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के लिए तेल और गैस सार्वजनिक उपक्रमों को पुरस्कार भी सौंपे। इसमें ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ के तहत पहला पुरस्कार ‘आईओसीएल’, दूसरा पुरस्कार ‘बीपीसीएल’ तथा तीसरा पुरस्कार ‘ओएनजीसी’ को दिया गया।

जबकि बेहतर कार्य के लिए ‘एचपीसीएल’ को विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया। वहीं, ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के लिए एचपीसीएल, बीपीसीएल और आईओसीएल को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिया गया।

उन्होंने स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं पर जागरुकता बढ़ाने और अपशिष्ट प्रबंधन सहित एकल-उपयोग प्लास्टिक को खत्म करने के प्रयासों के लिए स्वच्छ भारत सेवा 2019 और स्वच्छ पखवाड़ा के विजेताओं की सराहना की।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।