National News - राष्ट्रीयPolitical News - राजनीति

EC ने की घोषणा, 5 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति का चुनाव

नई दिल्ली। भारत के उपराष्ट्रपति के चुनाव को लेकर आज भारत निर्वाचन आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है। घोषणा के अनुसार इस आशय की अधिसूचना 4 जुलाई को जारी होगी और उपराष्ट्रपति पद का मतदान 5 अगस्त को होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि नामांकन दाखिल करने के लिए 18 जुलाई तक का समय कैंडिडेट्स को दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: अगर आप भी खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो ज़रूर पढ़ें ये खबर

EC ने की घोषणा, 5 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति का चुनावनाम वापसी 21 जुलाई तक की जा सकेगी। नाॅमिनेशन की जांच 19 जुलाई को होगी। उपराष्ट्रपति का चुनाव भी देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी हैं। उपराष्ट्रपति राज्य सभा का पदेन सभापति होता है। उसका निर्वाचन राज्य सभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सदस्यों द्वारा चुनाव पद्धति के आधार पर किया जाता है।

ये भी पढ़ें: एयरटेल दे रहा है ‘मॉनसून सरप्राइज ऑफर’, हर महीने मिलेगा 10 GB फ्री डेटा

वर्तमान में दोनों सदनों में 790 सदस्य हैं हालांकि कुछ सीट्स अभी भी रिक्त हैं। फिलहाल सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपने अपने प्रत्याशियों को मजबूत बनाने के लिए कैंपेनिंग करने में लगे हैं।

Unique Visitors

9,437,303
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button