BREAKING NEWSState News- राज्यउत्तर प्रदेश

महान वैज्ञानिक विक्रम साराभाई को किया गया याद

जौनपुर : जिले के सरावां गांव में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर आज हिंदुस्तान सोसलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी व लक्ष्मी बाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने भारत को अंतरिक्ष तक पहुंचाने वाले वैज्ञानिक विक्रम अम्बालाल साराभाई की 101 वीं जयंती पर उन्हें याद किया।
कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक पर फूल- माला चढ़ाकर उन्हें याद किया। इस अवसर पर लक्ष्मी बाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अहमदाबाद के एक अग्रणी कपड़ा व्यापारी के घर 12 अगस्त, 1919 को जन्मे श्री साराभाई की गिनती भारत के महान वैज्ञानिकों में की जाती है। वह अपने साथ काम करने वाले वैज्ञानिकों, विशेषकर युवा वैज्ञानिकों को आगे बढ़ने में काफी मदद करते थे।

उन्होंने कहा कि श्री साराभाई का भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में काफी योगदान है। उन्होंने 1947 में अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) की स्थापना की और थोड़ी ही समय में इसे विश्वस्तरीय संस्थान बना दिया। वैज्ञानिकों ने जब अंतरिक्ष अध्ययन के लिए सैटलाइट्स को एक अहम साधन के रूप में देखा, तो तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और श्री होमी भाभा ने श्री विक्रम साराभाई को अध्यक्ष बनाते हुए इंडियन नेशनल कमिटी फॉर स्पेस रिसर्च की स्थापना के लिए समर्थन दिया। उन्होंने 15 अगस्त 1969 को इंडियन स्पेस रीसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) की स्थापना की। सुश्री कौर ने कहा कि औसत से बड़े कान होने के चलते परिवार वाले इनकी तुलना गांधी जी के कान से करते थे ।

1942 में मशहूर नृत्यांगना मृणालिनी से इनका विवाह हुआ। बेटी मल्लिका अभिनेत्री है और बेटे कार्तिकेय शोध और अनुसंधान क्षेत्र से जुड़े हैं। श्री विक्रम साराभाई का महज 52 साल की उम्र में 30 दिसंबर, 1971 को तिरुवनंतपुरम में निधन हो गया।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button