योगी सरकार ने चाइना को दिखाया आइना,बनारस के कांच के मोतियों के उद्योग को दिया बढ़ावा

- in Business News - व्यापार

योगी सरकार ने चाइना को आइना दिखाते हुये बनारस के काँच के मोतियों के उद्योग को देश में ही नहीं बल्कि वैश्विक पटल पर पहुँचाया है । क्लस्टर बनने से लगभग दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और काँच के मोती के उद्योग में 30 प्रतिशत वृद्धि भी होगी ।

स्वाति नक्षत्र के एक बूंद से सीप कीमती मोती में बदल जाती है, वैसे ही काशी में कांच से बनने वाली मोतियों के लिए स्वाति नक्षत्र की बूंद साबित हुई है उत्तर प्रदेश की योगी सरकार । हस्तनिर्मित मोतियों का आकर्षण पूरे संसार में अपनी छटा को बिखेर रहा है । भारत ही नहीं, दुनिया भर में इसके मुरीद हैं। वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में इन मोतियों की चमक और निखर रही है।

हस्तनिर्मित कांच की मोतियों के कारोबार से बनारस के 10 हजार परिवार जुड़े हुए हैं। इसमें ग्लास बीड्स को मोती का स्वरूप देकर फैंसी माला के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के आकर्षक सजावटी सामान तैयार किए जाते हैं।

हजरतगंज में पार्किग के पूर्व ठेकेदार सहित तीन पर केस दर्ज, पुलिस कर रही पूछताछ

योगी सरकार में हैंडमेड ग्लास बीड्स का बनारस सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्र बन चुका है। शीशे से मोती बनाने का काम लगभग 200 वर्ष पुराना है। इसमें सजावटी सामान, ब्रेसलेट, हार, पर्दों और दीवारों में लगाने वाले बीड्स आदि बनाए जाते हैं।

व्यवसाय से जुड़े उद्यमी बताते है कि योगी सरकार के आने से इस उद्योग की गतिविधियों में बहुत तेजी आयी है । इसके बनने से काफी निवेश आएगा, क्लस्टर बनने से करीब हजारों लोगों को मिलेगा रोजग़ार, एक्सपोर्ट बढ़ेगा, कच्चा माल मिलेगा, ट्रेडिंग मिलेगी |

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिएhttps://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनलhttps://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।