जीवनशैली

अगर चाहते हैं बहुत लंबी जिंदगी जीना, तो आपके बहुत काम आयेगी ये एक्सरसाइज…

स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं. मगर फिर भी वह किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त रहते हैं. इसके पीछे की वजह उनका गलत लाइफ स्टाइल होता है. अपने जिंदगी जीने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करके आप एक लंबी जिंदगी जी सकते हैं. इसके लिए कुछ एक्सरसाइज भी काफी काम देती है. वैज्ञानिक भी मानते हैं कि कुछ कसरतों की वजह से अपने उम्र को बढ़ाया जा सकता है. आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जिनको करके लंबी जिंदगी जी सकते हैं…

अगर चाहते हैं बहुत लंबी जिंदगी जीना, तो आपके बहुत काम आयेगी ये एक्सरसाइज…मार्जर आसन
अपने घुटनों और हाथों के बल आएं और शरीर को एक मेज कई तरह बना लें. अपनी पीठ से मेज का ऊपरी हिस्सा बनाएं और हाथ और पैर से मेज के चारों पैर बनाएं. अपने हाथ कन्धों के ठीक नीचे, हथेलियां जमीन से चिपकी हुई रखें. गर्दन सीधी नजरें सामने रखें. सांस लेते हुए अपनी ठोड़ी को ऊपर की ओर सर को पीछे की ओर ले जाएं, अपनी नाभि को जमीन की ओर दबाएं और अपनी कमर के निचे के हिस्से को छत की ओर ले जाएं. इस स्थिति को बनाएं रखें ओर लंबी गहरी सांसें लेते और छोड़ते रहें.

बटरप्लाई आसन
इस आसन में पैरों को सामने की ओर फैलाते हुए बैठ जाएं और रीढ़ की हड्डी सीधी रखें. घुटनो को मोड़ें और दोनों पैरों को श्रोणि की ओर लाए. इस दौरान पांव के तलवे एक दुसरे को छूते हुए होने चाहिए. अब दोनों हाथों से अपने दोनों पांव को कस कर पकड़ लें. सहारे के लिए अपने हाथों को पांव के नीचे रख सकते हैं. इसके बाद एड़ी को जननांगों के जितना करीब हो सके लाने का प्रयास करें. लेकिन यह करते वक्त ध्यान रहे कि हाथ सीधे रहें और शरीर भी पूरी तरह सीधा होना चाहिए. फिर लंबी गहरी सांस लें, सांस छोड़ते हुए घुटनो और जांघो को फर्श की ओर दबाएं. अब तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें और धीरे धीरे गति बढ़ाएं. अब आप अपने पैरों को सीधा करके सामान्य मुद्रा में ले आएं और शरीर को ढीला छोड़ दें।

सेतु बांध आसन
सेतु बांध योग मुद्रा से मेरूदंड लचीला होता है साथ ही गर्दन से तनाव भी दूर होता है. पीठ के बल लेट जाएं. घुटनों को मोड़कर तलवों को अच्छी तरह से ज़मीन पर टिकाएं. शरीर के दोनों तरफ बांहों को भूमि से लगाकर रखें. इस अवस्था में हथेलियां जमीन पर टिकी होनी चाहिए. सांस छोड़ते हुए रीढ़ की हड्डियों को खींचे और कमर को ज़मीन की ओर धीरे से दबाएं. गहरी सांस लेते हुए पैरों को जमीन की ओर दबाएं एवं पेडु को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाएं. इस मुद्रा में 30 सेकेंड से 1 मिनट तक बने रहें. सांस छोड़ते हुए धीरे धीरे सामान्य अवस्था में लौट आएं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि फिट शरीर के लिए आप क्या करते हैं.

Related Articles

Back to top button