करिअरजीवनशैली

अगर बनना है स्मार्ट, तो जरुर सीखिए काम का प्रबंधन

काम तो सभी करते हैं. कुछ थोड़ा करते हैं, कुछ ज्यादा करते हैं. कुछ हंसकर करते हैं, कुछ रोकर करते हैं. ऐसे व्यक्तित्व के लोग भी हैं जो नाम के लिए काम करते हैं, पर ऐसे भी बहुत हैं जो सिर्फ काम के लिए ही काम करते हैं.अगर बनना है स्मार्ट, तो जरुर सीखिए काम का प्रबंधन

समय का प्रबंधन करने वाले सफल होते हैं पर जो काम का प्रबंधन करना जानते हैं वे सफल होने के साथ-साथ दूसरों को प्रेरित करें ऐसा इतिहास भी लिख डालते हैं. ऐसे लोग आपको हजारों मिल जाएंगे जो अपने वर्क मैनेजमेंट के कारण सभी की निगाह में हैं. काम करना इनकी फितरत है, इनके व्यक्तित्व का हिस्सा है. जीवन में उनकी पहली प्राथमिकता इनको दिया गया काम है. ऐसे कुछ लोग हजारों के लिए प्रेरणा का काम करते हैं. हर जगह पर कुछ ऐसे लोग होते हैं जो हर नाव को किनारे तक ले जाने की शक्ति रखते हैं, जो लोग वर्क मैनेजमेंट करना जानते हैं वे ही किसी नाव की पतवार बन सकते हैं.

प्राथमिकताएं तय कीजिए : काम के प्रबंधन के लिए यह आवश्यक है कि हम जहां भी काम करते हैं अपनी प्राथमिकताएं तय कर लें. कितने सारे काम में से सबसे उपयोगी, उत्पादक व महत्वपूर्ण काम कौन सा है, इसके लिए अपनी प्राथमिकताएं तय कर लें. जब हम खुद की ऊर्जा को ऐसे काम पर लगाते हैं, जिसकी कोई उपयोगिता व उत्पादकता नहीं है. तभी हम वर्क मैनेजमेंट में पिछड़ते हैं. हमारा वर्क मैनेजमेंट बेहतर रहे, इसके लिए प्राथमिकताएं तय कीजिए.

बॉस की तरह काम करें : अपने बॉस बनकर रहेंगे तो अपने सारे काम खुद करेंगे. काम को इधर-उधर दूसरों की तरफ टरकाने की बजाए, खुद काम कीजिए. अपने साथियों के साथ संवाद व विास बनाकर रखिए. ऐसा कर हम काम करने व काम करवाने दोनों की योग्यता हासिल कर सकेंगे. बॉस नहीं बनेंगे तो आदेशों का इंतजार करते रहेंगे. बॉस बनकर काम करेंगे तो हर निर्णय आपका होगा और आप समय पर काम पूरा कर सकेंगे.

काम की सूची बनाइए : जीवन में वर्क मैनेजमेंट करने के लिए आज करने वाले काम की सूची बनाइए. उनमें से ऐसे काम पहले तय कीजिए जिसे आज करना जरूरी है, आज नहीं हुए तो इससे आपके काम करने की गति कम हो सकती है. हर दिन के लिए काम करने का लक्ष्य निर्धारित कीजिए. काम के लक्ष्य को पूरा करते रहेंगे, तो इतना काम कर जाएंगे जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की है.

टाइम किलर मशीन से दूर रहें : सोशल मीडिया व स्मार्ट फोन टाइम किलर मशीन हैं. बिना किसी कारण के जब हम इन्हें समय देते हैं तो अपने जीवन के महत्वपूर्ण समय को खुद ही खत्म करते हैं. ऐसा करने से घर व ऑफिस दोनों काम बिगड़ता है. अपने काम में स्मार्ट बनने के लिए इनका उतना ही प्रयोग करें, जितना जरूरी है. जब वर्क मैनेजमेंट बिगड़ता है, तभी जीवन में तनाव भी बढ़ता है. तनाव को खत्म करने के लिए वर्क मैनेजमेंट आवश्यक है.

एक साथ कई नहीं, एक को ही हैंडल करें : मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि जिस तरह कंप्यूटर के कई प्रोग्राम एक साथ प्रयोग करने से उसकी स्पीड घटती है, उसी तरह हम एक साथ कई काम करेंगे तो इससे काम की उत्पादकता व गति दोनों प्रभावित होंगी. एक समय में एक काम कीजिए. आराम का ध्यान रखिए, खुद का मूल्यांकन करते रहिए, आज के निर्णय, आज ही लीजिए, अपनी दैनिक दिनर्चया को ठीक कर लें. ऐसा कर ही हम अच्छे काम प्रबंधक बनकर अपने कॅरियर व जीवन में सफल हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button