फीचर्डराष्ट्रीय

अगले 10 साल में आर्थिक विकास की दौड़ में भारत रहेगा नंबर-1

भारत अगले दशक 2019-28 में सबसे तेज गति से आर्थिक विकास करने वाला देश बना रहेगा, और इस दौड़ में वह चीन को भी पीछे छोड़ देगा. वैश्विक स्तर पर अनुमान और आंकड़ों के विश्लेषण करने वाला संस्थान आक्सफोर्ड एकोनोमिक्स की रिपोर्ट को मानें तो भारत 2019-28 के दौरान औसतन 6.5 फीसदी सालाना आर्थिक विकास दर हासिल कर सकता है.

चीन फिसलकर नंबर 4 पर पहुंच जाएगा

दरअसल, भारत के लिए सबसे अच्छी खबर यह है कि यह उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सर्वाधिक है. ‘एमर्जिंग मार्केट्स सस्टेंड ग्रोथ इन ईएम कॉल्स फार थ्रिफ्ट एंड इनोवेशन’ हेडलाइन से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक वृद्धि के मामले में भारत के बाद फिलीपींस (5.3 फीसदी) और इंडोनेशिया (5.1 फीसदी) का स्थान रहेगा. चीन के इस मामले में चौथे स्थान पर रहने का अनुमान है. चीन की आर्थिक वृद्धि दर अगले दशक (2019-28) में औसतन 5.1 फीसदी रहने का अनुमान है.

भारत में उभरते बाजार

इस रिपोर्ट को अर्थशास्त्री लुइस कुज्स ने तैयार की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि लगातार तेज विकास दर हासिल करने वाले उभरते बाजारों को दो चीजें अलग करती हैं. पहला- (तेज पूंजी संचय) मुख्य रूप से घरेलू वित्त पोषित और साधन उत्पादक में मजबूत बढ़ोतरी. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘आने वाले दशकों में एक रफ्तार से तेज आर्थिक वृद्धि हासिल करने के लिये उभरते बाजारों (ईएम) को ठोस बचत की जरूरत होगी.’

बचत पर भारत को करना होगा फोकस

रिपोर्ट के अनुसार मध्यम आय वाली श्रेणी में फंसने से बचने के लिए उच्च मध्यम आय वाले देशों को विशेष रूप प्रौद्योगिकी के मामले में आगे बढ़ने की जरूरत है. साथ ही देश को रिसर्च के क्षेत्र में मजबूती के लिए कंपनियों को उत्साहित कर विकास में भागीदारी करने की जरूरत होगी. इसके अलावा रिपोर्ट में एक खास बात कही गई है कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सतत तीव्र आर्थिक वृद्धि दर के लिए बचत की जरूरत है.

साथ ही ऑक्सफोर्ड की इस रिपोर्ट में विशेष रूप से मध्यम आय वाले देशों के लिए नवप्रवर्तन और अनुसंधान एवं विकास के जरिये साधन उत्पादन वृद्धि पर जोर दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के विश्व आर्थिक परिदृश्य के अनुसार भारत का विकास दर 2019 में 7.5 फीसदी और 2020 में 7.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है. वहीं चीन की आर्थिक वृद्धि दर दोनों वर्ष के दौरान 6.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है.

Related Articles

Back to top button