जीवनशैली

अपनी Virginity खोने से पहले एक बार जरुर जान ले ये 9 बातें !

शायद आपने आपकी ज़िंदगी इससे ज्यादा परेशान करने वाले सवाल से रु–ब–रु न हुए हो “क्या मैं संभोग के लिये तैयार हूँ” । काफ़ी लोग बेवज़ह की सुनी-सुनाई बातों से घबराते रहते है , और “वास्तव में पहली बार के यौन संबंध में होने क्या वाला है” ये विचार आपको आसानी से चिंता में डाल देता है । Nervous होना सामान्य है, मगर बार – बार इसके बारे में सोच- सोच कर यदि आप हद से ज़्यादा ही चिंतित हो रहे हैं या आप और आपका पार्टनर दोनों ही इसके बारे में ज़्यादा परेशान हो रहे है तो हो सकता है कि आपको इसके लिए थोड़े समय और इंतजार करना चाहिए जब तक कि आप nervousness की तुलना में अधिक उत्साहित महसूस न कर रहे हो । “पहली बार के यौन संबंध में होने क्या वाला है” इस चिंता से पार पाने के बजाये, आप relax होने के विभिन्न तरीके खोजने के लिए प्रयास करें और इसके बारे में पूरी जानकारी ले ताकि आपके अंदर आत्मविश्वास आए और आप पहली बार यौन संबंध के पलों को पूरी तरह महसूस कर उसका आनंद उठा सके ।

यहाँ कुछ ख़ास तरीके है जो आप ज़रूर आजमाये :
इसके बारे में जितना हो सके पढ़े ! यह जाने कि वास्तव में क्या और कहा होने वाला है , क्या सामान्य है और क्या-क्या होने की संभावना है । ये आपको ‘पहली बार यौन संबंध’ बनाने की चिंता से जल्द निजात दिलाने में मदद करेंगा ।
अपने शरीर के बारे में जाने । अपने खुद के शरीर की रचना की समझ आपमें और अधिक आत्मविश्वास भरने में मदद कर सकती हैं खासकर यदि आपका साथी भी एक virgin है। ये जानना भी उतना ही जरूरी है कि आप इस पहली यौन संबंध को लेकर कैसा रोमांच महसूस कर रही है ताकि आप अपने साथी के साथ इसके बारे में बात कर पाये और सुनिश्चित करें कि आप दोनों को इसका अच्छा अनुभव है । या आप बस, मीटिंग के दौरान आप अपने साथी के साथ बातें करते रहे – आखिरकार आप जो कुछ भी चुने , ध्यान देने की कोशिश करे कि अलग-अलग छूअन पर आप कैसा महसूस करते है और कैसी प्रतिक्रिया देते हैं।

यौन संबंध बनाना एक सकारात्मक अनुभव है जो आपको आपके पार्टनर के करीब लाता है ।

2. Hymen क्या है इसे समझे :

हयमेन एक पतली झिल्ली है जो आंशिक रूप से योनि द्वार को ढ़के रहती है ,जो लगभग हर महिला में जन्मजात होता है। जो विभिन्न तरह गतिविधियों से जैसे के खेल , Tampon के उपयोग, मासिक धर्म या सामान्य रूप से समय के साथ फटना शुरू हो जाता है। यहाँ आपको हयमेन के बारे में जानना और भी आवश्यक है ताकि आप जान सके आखिर virginity खोना वास्तव में होता क्या है और ये कैसे होता है :
संभावना है कि आपके हयमेन का थोड़ा ही हिस्सा बचा हो, जो सामान्य बात है, खासकर अगर – आप एक teenager हैं, आपका मासिक समय से पहले ही शुरू चुका है । अगर आप इस संबंध में और अधिक जांच करना चाहते हैं, तो आप एक टॉर्च की मदद ले और एक हाथ में आईने को पकड़ कर आसानी से अपने हयमेन को देख सकती है ।
अपनी virginity खोने के बाद यदि आपका खून बहता है , तो यह बहुत ज्यादा या लगातार नहीं होना चाहिए जैसा कि अक्सर मासिक के दौरान होता हो , यह कुछ घंटों तक केवल छोटे-छोटे धब्बों के रूप में ही होना चाहिए। मगर ये हो सकता है कि कुछ लड़कियों का खून ना भी बहे इसलिए आप घबराये नहीं ना ही किसी तरह कि फिक्र करे ये सामान्य बात है । लेकिन खून बहना बंद ना हो तो तुरंत किसी Gynecologist से संपर्क करे ।
हयमेन टूटने से आपको बहुत ज़यादा असहनीय दर्द नहीं होना चाहिए। वास्तव में, यदि आप अपने पहले यौन संबंध के समय के दौरान दर्द का अनुभव करते हैं, यह संभवता घर्षण से होता है जो अक्सर पर्याप्त lubricant का उपयोग नही करने के कारण होता है ।
कुछ मामलों में हो सकता है , आपका हयमेन नहीं टूटे और सिर्फ फैल कर इतनी बड़ी हो जाए ताकि लिंग, सेक्स खिलौना, या उंगलियों अंदर चली जाये ।

3. ऑनलाइन मेडिकल शॉप या मेडिकल स्टोर में शॉपिंग करे :

समय से पहले तैयारी करते हुए कुछ जरूरी चीज़ों की शॉपिंग कर के आप आपके पहले यौन संबंध को थोड़ा आसान बना सकते हैं।

इन चीजों को मेडिकल शॉपिंग में अपने शॉपिंग कार्ट में जोड़े :

कंडोम, जो गर्भावस्था के साथ – साथ यौन संचरित संक्रमणों-(एसटीआई) के प्रसार को रोकने में भी मदद करता है । कंडोम का उपयोग आपकी सबसे बड़ी चिंता जो अक्सर यौन संबंध बनने के दौरान आपको परेशन करती है उसे ख़त्म कर सकती है , कुछ भी है कि लेने से पहले ज्यादा न सोचे जैसे बिल काउंटर पर खड़ा सलेसमेन आपके बारे में क्या सोचेगा । आपके पार्टनर को आपके साथ मिलकर स्टोर जा सकते है और कुछ अलग प्रकार के कंडोम खरीदने और उन्हें देखने की कोशिश करे और देखे कि कौन सबसे अच्छा फिट बैठता है ताकि जब वो ख़ास पल आए तो आप दोनों पूरी तरह से तैयार हो । अगर अपके साथी को लेटेक्स एलर्जी है, तो Nitrile कंडोम एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं।
Lubricant यौन संबंध के दौरान घर्षण को कम करता है जिससे दर्द कम होता है इसलिए lubricant ख़रीदना बिल्कुल न भूले । मगर यदि आप लेटेक्स कंडोम का उपयोग कर रहे हैं, तो तेल आधारित lubricant का प्रयोग बिल्कुल न करे क्योंकि वे लेटेक्स कंडोम को कमजोर कर उसे फाड़ या ख़राब कर सकता है। इसके बजाय, silicone- या पानी आधारित lubricant चुन सकते हैं। Nitrile या Polyurethane कंडोम किसी भी प्रकार lubricant का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।

4. अपने पार्टनर के साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा करें :

ऐसा पार्टनर जिस पर आपको विश्वास हो उसके साथ पहली बार संभोग करना आपके लिए आसान हो जाता है । आपका पार्टनर आपकी भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए, और सुनिश्चित करें कि आपको अच्छा अनुभव मिले तथा संभोग कि पूरी प्रक्रिया में वो आपकी मदद करता रहे । अगर आपका साथी आप पर यौन संबंध के लिए बहुत ज्यादा दबाव डालता हो , अथवा आप या आपका साथी आप पर संभोग से होने वाले प्रभावों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाता है ,तो बेहतर होगा आप इसपर पुनः विचार करे ।

5. किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist) या किसी विश्वसनीय वयस्क से बात करें :

अगर आप अब भी पहली बार यौन संबंध बनाने को लेकर अच्छा महसूस नहीं कर पा रही है तो बेहतर होगा कि आप किसी अच्छे स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist) से संपर्क करे और इसके बारे में जितना हो सके खुल कर बातें करे और जानकारी लें ।
आप किसी विश्वासी व्यक्ति से भी बात कर सकते है जो आपकी बातों को समझे , वो व्यक्ति आपकी aunt , स्कूल counselor या कोई बड़ी रिश्तेदार हो सकती हैं । ये आपको एक comfort zone देगा क्योंकि आपको पता होता है कि अब आपके पास ऐसा कोई है जिसके साथ आप संभोग के विषय पर खुल कर बातें कर सकती है ।

6. कोई शांत और एकांत जगह तलाशे :

यदि आप पकड़ा जाने के डर से लगातार परेशान होते रहेंगे तो आप ठीक से संभोग का मज़ा बिल्कुल नहीं हो उठा पाएंगे । इसलिए आप खुद और अपने साथी दोनों के लिए इसे आसान बनाए , एक सही समय और सही जगह की तलाश करे जहाँ आपको अपेक्षाकृत यकीन हो कि वहाँ आपको कोई परेशान करने नहीं आएगा ।
कोई एक गोपनीय स्थान को ख़ोजे , एक आरामदायक बिस्तर या ऐसी किसी जगह लेटे जिसपर आपको किसी प्रकार कि कोई तकलीफ न हो , और ऐसा समय निकाले जब आपको कोई और काम करने कहीं जाने कि जल्दी नहीं हो वरना आप संभोग के दौरान उसी के बारे में सोचने लगेंगे और आप संभोग का भरपूर आनंद नही उठा पायेंगी ।

7. सुंदर और ख़ुशनुमा माहौल बनाए :

कमरे को तनाव मुक्त बना कर आप स्वयं को स्वतंत्र छोड़ दे । किसी भी ध्यान भंग करने वाली वस्तुओं को खुद से दूर करे , अपना फोन बंद करे ताकि संभोग के दौरान कोई अनचाहा फोन कॉल आपका ध्यान भंग ना कर पाये । और कुछ भी ऐसा जो आपको नर्वस महसूस करवा रहा हो उसे तुरंत दूर करे वरना अपने साथी पर पूरी तरह से ध्यान नही दे पायेंगी ।
आपने फिल्मों में , Dentist या किसी beauty salon में अक्सर देखा होगा कि , कुछ प्रयास करें । मध्यम प्रकाश , soft music , और कमरे के तापमान को थोड़ा ठंडा बनाये । ये सभी आपको सुरक्षित और सुविधाजनक महसूस कराने के लिए होती हैं।
कुछ समय अपने को groom करने में लगाये आपकी skin relax कर सके और आप अच्छा महसूस करे । आप थोड़ी देर के लिए shower भी ले सकती है इससे भी आप साफ़ हो जाएंगी और और आराम महसूस कर पायेंगी ।

8. जलबाज़ी ना करे :

संभोग एक यात्रा है न कि कोई “गंतव्य(Destination)” इसलिए कोशिश करे कि संभोग को जल्दी खत्म करने के बजाय उस पल का पूरा आनंद ले पाये । इस बात कि चिंता छोड़ दे कि आप सही कर रहे है या गलत इसके बजाय आप पता लगाये कि आप और आपका साथी को कौन सा moment सबसे अधिक मजा दे रहा हैं ।
धीरे – धीरे kiss के साथ शुरूआत करें और फिर यौन संबंध बनाये , और जो भी position में आप दोनों सबसे सहज महसूस करे उसी में रहे ।
यहां आप संभोग से पहले थोड़ी देर के लिए foreplay का आनंद उठा सकती है ।
याद रखें कि आप किसी भी पल आपसी सहमति से यौन संबंध बनाना रोक सकते हैं ।

9. Mouth freshener खाना ना भूले :

यक़ीनन आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आपका पार्टनर आपके kiss करने जाए और अचानक आपको ख़ुद से दूर कर दे । या साँसो के दुर्गन्ध के कारण आपको kiss न करे या इसके लिए आपको टोके । यौन संबंध की शुरुआत mouth to mouth kiss से ही होती है अगर आपका या आपके पार्टनर किसी एक का भी मुँह दुर्गन्ध दे रहा होगा तो अचानक दोनों का मूड खराब कर सकता है इसलिए ये ध्यान रखे की आप अपने पार्टनर के साथ बिस्तर पर जाने से पहले ब्रश कर ले अथवा कोई mouth freshener खा ले जिससे आपके मुंह से अनचाही दुर्गंध दूर भाग जाए ।

Related Articles

Back to top button